पिछले पांच हफ्तों में चीन में कोविड से लगभग 60,000 लोगों की मौत

कोविड-19 पिछले पांच हफ्तों में चीन में कोविड से लगभग 60,000 लोगों की मौत

IANS News
Update: 2023-01-14 17:30 GMT
पिछले पांच हफ्तों में चीन में कोविड से लगभग 60,000 लोगों की मौत
हाईलाइट
  • वास्तव में 8 दिसंबर और 12 जनवरी के बीच 59
  • 938 कोविड मौतें हुई

डिजिटल डेस्क, ताइपे। अधिकारियों ने मीडिया को जानकारी दी है कि पिछले पांच हफ्तों में चीन में कोविड से लगभग 60,000 लोग मारे गए हैं। द गार्जियन ने बताया कि चीन पिछले साल दिसंबर में अपने शून्य-कोविड प्रतिबंधों को अचानक हटाने के बाद वायरस की एक बड़ी लहर की चपेट में है, कुछ प्रमुख शहरों में 70 प्रतिशत से 90 प्रतिशत आबादी संक्रमित हो गई है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मुर्दाघर और श्मशान घाटों पर लंबी कतारें उच्च मृत्यु दर की ओर इशारा करती हैं, लेकिन शनिवार तक अधिकारियों ने आधिकारिक तौर पर केवल कुछ दर्जन कोविड -19 मौतों को बताया था। चीन की नई परिभाषा यह है कि केवल सांस की दिक्कत की वजह से मरने वाले लोगों की गिनती की जाएगी।

पिछले हफ्ते, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने नई परिभाषा की बहुत संकीर्ण और प्रकोप के वास्तविक प्रभाव का कम प्रतिनिधित्व के रूप में आलोचना की थी। चीनी अधिकारियों ने जवाब दिया कि हर मौत को जिम्मेदार ठहराना जरूरी नहीं है। शनिवार को, हालांकि, चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के प्रमुख जिओ याहुई ने घोषणा की कि वास्तव में 8 दिसंबर और 12 जनवरी के बीच 59,938 कोविड मौतें हुई हैं।

द गार्जियन ने बताया- इसमें लगभग 5,500 लोग शामिल थे, जिनकी श्वसन विफलता से मृत्यु हो गई, जबकि बाकी में अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थितियां भी थीं। जिओ ने कहा कि मरने वालों की औसत आयु 80 वर्ष थी, 90.1 प्रतिशत 65 और उससे अधिक आयु के थे। शनिवार को दी गई मरने वालों की संख्या में केवल वे लोग शामिल हैं जिनकी अस्पताल में मृत्यु हो गई और यह अभी भी वास्तविक कुल से कम है।

अगले सप्ताह से शुरू होने वाले चंद्र नव वर्ष की छुट्टी से पहले वायरस के और फैलने को लेकर चिंता जताई गई है। लोगों से आग्रह किया गया है कि वह बुजुर्ग रिश्तेदारों की सुरक्षा के लिए उनके पास न जाएं। जिओ ने यह भी कहा कि मामले की दर में गिरावट आ रही है और अधिकांश क्षेत्रों में पीक पार कर चुका है।

द गार्जियन ने बताया- उन्होंने कहा कि बुखार क्लीनिक में जाने वाले लोगों की दैनिक संख्या 23 दिसंबर को 2.9 मिलियन थी, और गुरुवार को 83 प्रतिशत घटकर 477,000 हो गई। ये आंकड़े बताते हैं कि आपातकालीन आफत बीत चुकी है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News