उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में कम दूरी की 2 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं

मिसाइलें उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में कम दूरी की 2 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं

IANS News
Update: 2022-12-23 13:01 GMT
उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर में कम दूरी की 2 बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं
हाईलाइट
  • शांति और स्थिरता को नुकसान

डिजिटल डेस्क, सियोल। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को पूर्वी सागर में दो छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें (एसआरबीएम) दागीं, दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा, दो मध्यम-श्रेणी के लॉन्च के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद यह बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं गई हैं।

संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ (जेसीएस) ने कहा कि उसने प्योंगयांग के सुनान क्षेत्र से शाम 4:32 बजे लॉन्च का पता लगाया और दोनों मिसाइलों ने क्रमश: 250 किलोमीटर और 350 किलोमीटर की दूरी तय की। हालांकि इसने अन्य विवरण प्रदान नहीं किया।

योनहाप न्यूज एजेंसी ने बताया कि रविवार को उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च के बाद मंगलवार को अमेरिका के बी-52एच रणनीतिक बमवर्षकों और एफ-22 स्टील्थ जेट विमानों को शामिल करते हुए दक्षिण और संयुक्त राज्य अमेरिका ने हवाई अभ्यास किया। जेसीएस ने शुक्रवार के घटनाक्रम की महत्वपूर्ण उकसावे के रूप में निंदा की, जो न केवल कोरियाई प्रायद्वीप पर बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय में भी शांति और स्थिरता को नुकसान पहुंचाता है, और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का स्पष्ट उल्लंघन है।

जेसीएस ने संवाददाताओं को भेजे गए एक संदेश में कहा, हम उनकी निंदा करते हैं और तत्काल इस पर रोक लगाने की मांग करते हैं। हमारी सेना उत्तर कोरिया के किसी भी उकसावे का जबरदस्त जवाब देने के लिए तैयार हैं। विदेश मंत्रालय ने कहा कि सियोल के प्रमुख परमाणु दूत किम गुन ने प्योंगयांग के मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा करने और उनके जवाबी उपायों पर चर्चा करने के लिए अपने अमेरिकी समकक्ष सुंग किम के साथ फोन पर बातचीत की।

रविवार को, उत्तर कोरिया ने दो मध्यम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों को पूर्वी सागर में लॉन्च किया। अगले दिन, उसने दावा किया कि अगले साल अप्रैल तक अपने पहले ऐसे उपग्रह की तैयारी पूरी करने की योजना का अनावरण करते हुए प्रक्षेपण सैन्य टोही उपग्रह विकास परियोजना का हिस्सा था।

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन की छोटी बहन किम यो-जोंग ने मंगलवार को दक्षिण कोरियाई विशेषज्ञों पर संदेह जताया कि क्या उत्तर ने अपनी अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) के लिए वायुमंडलीय रीएंट्री तकनीक में महारत हासिल की है। उन्होंने यह भी संकेत दिया कि उत्तर देश की आईसीबीएम तकनीक को साबित करने के लिए- ऊंचे कोण के बजाय- एक मानक कोण पर आईसीबीएम दाग सकता है।

इस साल, उत्तर ने 60 से अधिक बैलिस्टिक मिसाइल दागे हैं, जो एक साल का रिकॉर्ड है, क्योंकि यह हाइपरसोनिक मिसाइल और ठोस-ईंधन वाली लंबी दूरी की मिसाइल विकसित करने जैसी अपनी घोषित हथियार परियोजनाओं के साथ आगे बढ़ रहा है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News