सियोल के नो फ्लाई जोन में घुसा उत्तर कोरियाई ड्रोन

उत्तर कोरिया सियोल के नो फ्लाई जोन में घुसा उत्तर कोरियाई ड्रोन

IANS News
Update: 2023-01-05 04:30 GMT
सियोल के नो फ्लाई जोन में घुसा उत्तर कोरियाई ड्रोन
हाईलाइट
  • वायु रक्षा प्रणाली पर सवाल

डिजिटल डेस्क,  सोल। एक उत्तर कोरियाई ड्रोन को दिसंबर 2022 में सियोल में राष्ट्रपति यून सुक येओल के कार्यालय के आसपास 3.7 किलोमीटर के दायरे में नो-फ्लाई जोन में प्रवेश करते देखा गया। एक सैन्य अधिकारी ने गुरुवार को एक समाचार एजेंसी से इसकी पुष्टि की है।

ड्रोन उन पांच मानव रहित हवाई वाहनों में से एक था, जिसे उत्तर कोरिया ने 26 दिसंबर को दोनों कोरिया को अलग करने वाली सैन्य सीमांकन रेखा के पार भेजा था। योनहाप समाचार एजेंसी ने बताया कि दक्षिण कोरियाई सेना ड्रोन को मार गिराने में विफल रही, जिससे उसकी वायु रक्षा प्रणाली पर सवाल उठे।

अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर समाचार एजेंसी को पी -73 नामक सुरक्षा क्षेत्र का जिक्र करते हुए कहा, यह कुछ समय के लिए जोन के उत्तरी छोर में उड़ गया, लेकिन यह महत्वपूर्ण सुरक्षा सुविधाओं के करीब नहीं आया।रक्षा मंत्री ली जोंग-सुप ने बुधवार को काउंटर-ड्रोन उपायों पर ब्रीफिंग के दौरान यून को जोन के एक हिस्से में ड्रोन के प्रवेश की सूचना दी।

इससे पहले ज्वॉइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने उन मीडिया रिपोटरें को खारिज कर दिया था, जिसमें ड्रोन के क्षेत्र में घुसने की अटकलें लगाई जा रही थीं।ड्रोन घुसपैठ ने ऐसे छोटे ड्रोन का पता लगाने, ट्रैक करने और मार गिराने के लिए दक्षिण कोरिया की अपर्याप्त तैयारी को उजागर कर दिया है।रक्षा मंत्रालय के अनुसार उत्तर कोरिया के ड्रोन उड़ान की गति और ऊंचाई को अप्रत्याशित तरीके से बदलते हैं।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News