भूकंप के बाद 10 हजार से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी वतन लौटे : तुर्की के रक्षामंत्री

विनाशकारी भूकंप भूकंप के बाद 10 हजार से ज्यादा सीरियाई शरणार्थी वतन लौटे : तुर्की के रक्षामंत्री

IANS News
Update: 2023-02-19 15:30 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क,अंकारा। माह की शुरुआत में दक्षिणी तुर्की में आए विनाशकारी भूकंप के बाद देश में कम से कम 10,633 सीरियाई शरणार्थी अपने वतन लौट आए हैं। यह बात तुर्की के रक्षामंत्री ने रविवार को एक बयान में कही।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने अनादोलु एजेंसी के हवाले से बताया कि रक्षामंत्री हुलुसी अकार ने भूकंप प्रभावित दक्षिणी प्रांत हटे में सैन्य सीमा चौकियों की यात्रा के दौरान कहा कि भूकंप में अपने परिवारों और रहने के स्थानों को खो चुके हमारे सीरियाई भाई स्वेच्छा से अपनी भूमि पर लौट गए।अर्ध-आधिकारिक अनादोलु एजेंसी ने बताया कि मंत्री ने इन आरोपों का खंडन किया कि बड़े पैमाने पर भूकंप के बाद सीरियाई लोग तुर्की की सीमा की ओर बढ़ रहे थे।

तुर्की में लगभग 35 लाख सीरियाई शरणार्थी रहते हैं, जो 2011 में गृहयुद्ध छिड़ने के बाद अपने देश से भाग गए थे। लगभग आधे शरणार्थी दक्षिणी तुर्की में शरण ले रहे हैं, जो हाल ही में विनाशकारी भूकंपों से प्रभावित हुआ था, जिसने इस क्षेत्र में जबरदस्त तबाही मचाई थी।6 फरवरी को तुर्की के दक्षिणी प्रांत कहामनमारस में 7.7 और 7.6 तीव्रता के भूकंप के बाद से तुर्की और सीरिया में 46,000 से अधिक लोग मारे गए हैं।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News