नए पीएम के नामांकन के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने इराक की संसद पर धावा बोला

इराक नए पीएम के नामांकन के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने इराक की संसद पर धावा बोला

IANS News
Update: 2022-07-28 11:30 GMT
नए पीएम के नामांकन के खिलाफ प्रदर्शनकारियों ने इराक की संसद पर धावा बोला

डिजिटल डेस्क, बगदाद। शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल-सदर के सैकड़ों समर्थक प्रधानमंत्री पद के लिए मोहम्मद शिया अल-सुदानी के नामांकन के विरोध में केंद्रीय बगदाद में इराकी संसद भवन में घुस गए।

गृह मंत्रालय के एक सूत्र ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि दंगा नियंत्रण पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और चेतावनी दी, लेकिन प्रदर्शनकारियों और सुरक्षा बलों के बीच कोई झड़प नहीं हुई।

टीवी चैनलों और सोशल मीडिया द्वारा प्रसारित कई वीडियो में संसद भवन के अंदर दर्जनों प्रदर्शनकारियों को इराकी झंडे लहराते और मुक्तदा अल-सदर के नारे लगाते हुए देखा जा सकता है। प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने एक बयान में प्रदर्शनकारियों से इमारत से तुरंत हटने का आग्रह किया है। अल-सदर ने बुधवार देर रात एक ट्वीट में प्रदर्शनकारियों से विरोध प्रदर्शन समाप्त करने के लिए कहा। उन्होंने कहा, आपका संदेश आ गया है.. सुरक्षित रूप से अपने घरों में वापस जाएं।

शिया संसदीय दलों के एक छत्र समूह ने समन्वय ढांचे (को-ऑर्डिनेशन फ्रेमवर्क) के दो दिन बाद विरोध प्रदर्शन किया, जिसमें मोहम्मद शिया अल-सुदानी को नामित किया गया था। समन्वय ढांचा इराकी संसद में सबसे बड़ा गठबंधन बन गया, जब अल-सदर ने सदरिस्ट मूवमेंट में अपने समर्थकों को आदेश दिया - जो 10 अक्टूबर, 2021 को हुए चुनावों में सबसे बड़े विजेता थे - 73 सीटों के साथ, संसद से हटने के लिए।

पिछले महीनों के दौरान, शिया पार्टियों के बीच जारी विवादों ने एक नई इराकी सरकार के गठन में बाधा उत्पन्न की है, क्योंकि संसद संविधान के तहत 329 सीटों वाली संसद के दो-तिहाई बहुमत से नए प्रेसिडेंट का चुनाव करने में असमर्थ रही है। निर्वाचित होने पर, राष्ट्रपति एक नई सरकार बनाने के लिए संसद में सबसे बड़े गठबंधन, समन्वय ढांचे द्वारा नामित प्रधानमंत्री को नियुक्त करेंगे, जो आने वाले चार वर्षों तक देश पर शासन करेंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News