भारतीय समुदाय पर विशेष ध्यान दिया गया: मलेशियाई पीएम

मलेशिया भारतीय समुदाय पर विशेष ध्यान दिया गया: मलेशियाई पीएम

IANS News
Update: 2022-10-18 11:30 GMT
भारतीय समुदाय पर विशेष ध्यान दिया गया: मलेशियाई पीएम
हाईलाइट
  • आरएम25 मिलियन का आवंटन भी दिया गया था

डिजिटल डेस्क, कुआलालंपुर। प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब ने कहा कि मलेशिया अपने भारतीय समुदाय पर खास तौर से अपनी शिक्षा और अर्थव्यवस्था पर विशेष ध्यान दे रहा है। उन्होंने कहा कि 2023 के बजट को हाल ही में संसद में पेश किया गया था, जिसमें भारतीय समुदाय के लिए विभिन्न पहलों की घोषणा की गई थी, जिसमें से एक है- मलेशियाई इंडियन ट्रांसफॉर्मेशन यूनिट (मित्रा)। साबरी याकूब ने बेरा संसदीय क्षेत्र में भारतीय समुदाय के साथ टी सेंशन में कहा, पहले, मित्रा राष्ट्रीय एकता मंत्रालय के अधीन आता था, लेकिन तब इसे सीधे पीएम के अधीन रखने के लिए प्रधानमंत्री विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया है। यह मलेशिया में भारतीयों के विकास के महत्व को दर्शाता है।

उन्होंने आगे कहा, इसके अलावा, उद्यमी विकास और सहकारिता मंत्रालय के तहत भारतीय सामुदायिक उद्यमी विकास योजना (एसपीयूएमआई) को आरएम25 मिलियन का आवंटन भी दिया गया था। मित्रा, जो 2008 में शुरू हुआ, मलेशिया में भारतीय समुदाय के सामाजिक-आर्थिक विकास के पहलू को संबोधित करने वाली एक विशेष इकाई है। साबरी याकूब की टिप्पणी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम द्वारा मित्रा पर फोरेंसिक ऑडिट करने के लिए बुलाए जाने के बाद आई है। उन्होंने दावा किया कि भारतीय समुदाय के लिए सरकारी धन का दुरुपयोग किया गया है।

पिछले साल, मलेशियाई भ्रष्टाचार विरोधी आयोग द्वारा 2019 से 2021 तक धन की हेराफेरी के आरोपों पर मित्रा की जांच की गई थी। शिक्षा के बारे में बात करते हुए, पीएम ने कहा कि तमिल राष्ट्रीय शैली के प्राथमिक स्कूलों के विकास के लिए भी आवंटन दिया गया था। साबरी याकूब ने कहा कि सरकार ने विभिन्न अपस्किलिंग और रीस्किलिंग प्रशिक्षण सत्रों को लागू किया था, जिससे अगस्त तक लगभग आरएम77 मिलियन की लागत से 42,544 भारतीय ट्रेनी को लाभ हुआ था।

उन्होंने कहा, नौकरी के लिए, भारतीय समुदाय के कुल 68,996 लोगों को कौशल और उद्योगों के विभिन्न क्षेत्रों में सितंबर तक सहायता प्रदान की गई है। मलेशियाई भारतीय मलेशियाई और चीनी के बाद मलेशिया में तीसरा सबसे बड़ा समूह बनाते हैं। अधिकांश मलेशियाई भारतीय जातीय तमिल लोग हैं, अन्य छोटे समूहों में मलयाली, तेलुगु, सिख और अन्य शामिल है। मलेशियाई आबादी का लगभग 7 प्रतिशत भारतीय हैं और 2022 तक मलेशिया में भारतीयों की संख्या लगभग 22.65 लाख है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News