संयुक्त राष्ट्र प्रमुख व तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर की अनाज सौदे पर चर्चा

निर्यात संयुक्त राष्ट्र प्रमुख व तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर की अनाज सौदे पर चर्चा

IANS News
Update: 2023-04-29 04:30 GMT
संयुक्त राष्ट्र प्रमुख व तुर्की के राष्ट्रपति ने फोन पर की अनाज सौदे पर चर्चा

डिजिटल डेस्क, संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस और तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने फोन पर काला सागर अनाज निर्यात सौदे पर चर्चा की है। संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के प्रेस कार्यालय द्वारा शुक्रवार को जारी एक रीडआउट में कहा गया, उन्होंने काला सागर पहल के सुधार व विस्तार की गारंटी कैसे दी जाए, इस पर विचार-विमर्श किया।

दोनों ने विश्व बाजारों में रूसी खाद्य उत्पादों और उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए रूस और संयुक्त राष्ट्र सचिवालय के बीच समझौता ज्ञापन के कार्यान्वयन में सुधार के बारे में भी बात की।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, जुलाई 2022 में रूस और यूक्रेन ने यूक्रेन संकट के बीच वैश्विक बाजारों में आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए यूक्रेन और रूस से अनाज और उर्वरक निर्यात पर तुर्की और संयुक्त राष्ट्र के साथ अलग से इस्तांबुल में एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। शुरुआत में 120-दिवसीय समझौते को नवंबर 2022 में और फिर 18 मार्च को 120 दिनों के लिए बढ़ाया गया था।

गुटेरेस द्वारा रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को एक पत्र भेजे जाने के बाद क्रेमलिन ने मंगलवार को कहा कि परिस्थितियां अभी तक काला सागर अनाज निर्यात सौदे को आगे बढ़ाने के पक्ष में नहीं हैं। यूएन रीडआउट के मुताबिक, गुटेरेस और एर्दोगन ने सीरिया और सूडान की स्थिति पर भी चर्चा की।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News