अमेरिका ने यूक्रेन सीमा से सेना हटाने का रूस के दावा को बताया गलत

रूस-यूक्रेन तनाव अमेरिका ने यूक्रेन सीमा से सेना हटाने का रूस के दावा को बताया गलत

IANS News
Update: 2022-02-17 08:00 GMT
अमेरिका ने यूक्रेन सीमा से सेना हटाने का रूस के दावा को बताया गलत
हाईलाइट
  • रूस के इस दावे का कोई सबूत नहीं

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। अमेरिका का कहना है कि रूस का यह दावा गलत है कि वह यूक्रेन सीमा ने अपनी सेना को हटा रहा है। अमेरिका का कहना है कि वहां गत कुछ दिनों में 7,000 सैनिक और पहुंचे हैं। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने कहा है कि रूस किसी भी समय गलत बहाने से यूक्रेन पर हमला कर सकता है।

रूस ने यह कहा है कि वह सैन्य अभ्यास पूरा होने के बाद यूक्रेन की सीमा से अपने सैनिकों को वापस बुला रहा है लेकिन अमेरिका का कहना है कि रूस के इस दावे का कोई सबूत नहीं है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन और जर्मनी के चांसलर ओलेफ शोल्ज ने बुधवार को फोन पर बात की और इस बात पर राजी हुए कि रूस को सच में सेना हटानी चाहिए।

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कुछ तस्वीरें जारी की थीं, जिनमें सेना और उपकरणों को सैन्य अभ्यास के बाद स्थायी सैन्य अड्डे की ओर वापस लौटते देखा जा सकता था। रूस ने बार बार इस बात से इनकार किया है कि वह यूक्रेन पर हमला करना चाहता है जबकि वहां की सीमा पर उसके एक लाख से भी अधिक सैनिक जुटे हुए हैं।

रूस के इस दावे के बावजूद अमेरिका का कहना है कि यूक्रेन की सीमा पर लगातार सैनिकों का जमावड़ा बढ़ रहा है और कई सैनिक तो बुधवार को भी वहां पहुंचे हैं।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News