अमेरिकी विदेश विभाग नियमित रूप से रूस को वैश्विक खाद्य संकट के लिए जिम्मेदार ठहराता है

अमेरिक अमेरिकी विदेश विभाग नियमित रूप से रूस को वैश्विक खाद्य संकट के लिए जिम्मेदार ठहराता है

IANS News
Update: 2022-10-08 14:30 GMT
अमेरिकी विदेश विभाग नियमित रूप से रूस को वैश्विक खाद्य संकट के लिए जिम्मेदार ठहराता है
हाईलाइट
  • खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और आपूर्ति में व्यवधान से लाभान्वित होते हैं।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जखारोवा ने कहा- यूक्रेन के कृषि-औद्योगिक परिसर को हुए नुकसान के बारे में अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा किए गए दावे स्पष्ट रूप से उन लोगों के हाथों में हैं, जो खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और आपूर्ति में व्यवधान से लाभान्वित होते हैं।

उन्होंने कहा, अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस नियमित रूप से बिगड़ते वैश्विक खाद्य संकट के लिए रूस पर दोष देते हैं। विशेष रूप से, विशेष सैन्य अभियान के दौरान यूक्रेनी अनाज डिपो पर हमारे देश द्वारा कथित रूप से किए गए नुकसान पर वाशिंगटन-वित्त पोषित संघर्ष वेधशाला एनजीओ द्वारा दी गई एक रिपोर्ट के संदर्भ में ऐसा कहा जा रहा है। एक परिचित कहानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा, सीरिया की स्थिति के संबंध में एक वेधशाला थी।

जखारोवा ने कहा, यह दमिश्क या अलेप्पो में नहीं था, लेकिन लंदन में (हमने इसे पहले कवर किया था) एक इमारत में जो एक पिज्जा जगह हुआ करती थी। आम तौर पर, उन्होंने एक ऐसी इकाई बनाई जिसे ब्रिटिश अधिकारियों, नाटो और एंग्लो-सैक्सन ने उदारता से पैसा और सबसे महत्वपूर्ण रुप से नकली तथ्यों की आपूर्ति की। वही अब अमेरिका में हो रहा है। वह इस इकाई को वित्तपोषित कर रहे हैं, इसे नागरिक समाज के रूप में चित्रित कर रहे हैं, और सामग्री की आपूर्ति कर रहे हैं। बाद में, वह इन सामग्रियों का हवाला देंगे।

रिपोर्ट, जो अमेरिकी आधिकारिक निकायों द्वारा आर्थिक रूप से समर्थित है, उसमें कहा गया है कि यूक्रेन में छह खाद्य गोदामों में से कम से कम एक फरवरी में प्रभावित हुआ, और लगभग 8.4 मिलियन टन अनाज नष्ट हो गया, क्षतिग्रस्त हो गया या चोरी हो गया। जो संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम के लिए अपने दायित्वों को पूरा करने की यूक्रेन की क्षमता को खतरे में डालना है जो वास्तव में सबसे गरीब देशों को प्रभावित करेगा।

जखारोवा ने कहा, हम अच्छी तरह से जानते हैं कि नाटो देश न तो सो सकते हैं और न ही खा सकते हैं क्योंकि वह केवल सबसे गरीब देशों के बारे में सोचते हैं। वह हमारे देश पर युद्ध अपराधों का आरोप लगाने वाले जघन्य बयानों को आगे बढ़ाने के लिए इन आधारहीन आरोपों का उपयोग कर रहे हैं। रूसी संघ के सशस्त्र बल केवल सैन्य बुनियादी ढांचे और दुश्मन सैनिकों को निशाना बनाते हैं। यह बताया गया है। यह एक तथ्य है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में कोई भी संघर्ष वेधशाला खंडन करने की स्थिति में नहीं है।

उन्होंने कहा कि, संयुक्त राज्य अमेरिका का लक्ष्य विकासशील देशों से आने वाले यूक्रेनी बंदरगाहों से कृषि उत्पादों के शिपमेंट में संभावित व्यवधानों के साथ-साथ अनाज के अंतिम प्राप्तकर्ताओं के अजीब भूगोल के किसी भी आरोप को दूर करना है। हम यह भी बताना चाहेंगे कि संयुक्त राज्य अमेरिका कीव को हथियारों का मुख्य प्रायोजक और आपूर्तिकर्ता है, जो उनका उपयोग शॉपिंग सेंटर, दुकानों, बाजारों और खाद्य गोदामों जैसे नागरिक लक्ष्यों पर हमला करने के लिए करता है। इसमें कृषि प्रसंस्करण संयंत्र शामिल हैं, जो पश्चिम के अनुसार, उत्पादों को सबसे गरीब देशों में इतनी बुरी तरह से आवश्यक बनाते हैं। जब अमेरिकी हथियारों से दागे गए गोले की बौछार की जाती है, तो संयुक्त राज्य अमेरिका अस्थायी रूप से सबसे गरीब देशों को भूल जाता है जिन्हें भोजन की आवश्यकता होती है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News