रूस-यूक्रेन युद्ध: हथियारों की किल्लत से जूझ रहे यूक्रेन ने तैयार किया नया प्लान, खारकीव में रूसी सेना को खदेड़ने में मिलेगी मदद!

हथियारों की किल्लत से जूझ रहे यूक्रेन ने तैयार किया नया प्लान, खारकीव में रूसी सेना को खदेड़ने में मिलेगी मदद!
  • यूक्रेन को हुई हथियारों की भारी किल्लत
  • अब प्लान-B पर काम कर रही है यूक्रेन की सेना
  • रूसी सेना को खारकीव से खदेड़ने की तैयारी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। रूस की सेना यूक्रेन के खारकीव शहर के कई कस्बों को कब्जा कर चुकी है। इस बीच यूक्रेनी सेना ने रूसी सेना को घेरने के लिए नया प्लान तैयार किया है। जिसके तहत यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने 10 हजार किलोमीटर किलेबंदी करने की योजना बनाई है। अगर यूक्रेन की सेना ऐसा करने में कामयाब होती है तो रूसी सेना को खारकीव से खदेड़ा जा सकता है।

मौजूदा युद्ध की स्थिति

रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन तेजी के साथ पिछड़ता जा रहा है। मौजूदा समय में यूक्रेन को हथियारों की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है। इधर, अमेरिका ने यूक्रेन को हथियार देने की मंजूरी तो दे दी है। लेकिन अभी तक हथियारों का जखीरा यूक्रेन नहीं पहुंच पाया है। जिससे चलते भी युद्ध में यूक्रेन को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है।

रूस जानता है कि यूक्रेन इस वक्त हथियारों की किल्लत से जूझ रहा है। ऐसे में रूसी सेना लगातार यूक्रेन में अपने पैर पसार रही है। हाल ही में यूक्रेन की ओर से संकेत मिला है कि वह हथियारों की भारी कमी से जूझ रहा है। यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने भी नाटो (NATO) के देशों से मदद की अपील की है।

खारकीव में रूस को हुआ भारी नुकसान

जब से दोनों देशों के बीच जंग शुरू हुई है तब से ही खारकीव में रूस लीड लिए हुए हैं। लेकिन रूस ने पिछले सात दिनों में अपने 1500 से अधिक सैनिक खोए हैं। इसमें बड़ी मात्रा में ड्रोन, मिसाइल और टैंक शामिल हैं। यूक्रेन की ओर से दावा किया गया है कि वे लगातार रूस को रोकने में लगे हुए हैं।

युद्ध में यूक्रेन नए सिरे से काम कर रहा है। जिसके मुताबिक, अब यूक्रेन ने रूसी सैनिक को घेरने के लिए 10 हजार किलोमीटर की किलेबंदी की है। रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जल्द ही यूक्रेन खारकीव में इस योजना को पूरा कर लेगा।

Created On :   23 May 2024 11:04 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story