ये पांच हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स वजन कम करने में कर सकते हैं आपकी मदद 

जीवन शैली ये पांच हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स वजन कम करने में कर सकते हैं आपकी मदद 

Shiv Pathak
Update: 2022-09-16 16:16 GMT
ये पांच हेल्दी और टेस्टी स्नैक्स वजन कम करने में कर सकते हैं आपकी मदद 

डिजिटल डेस्क, भोपाल। आज दुनिया में कई ऐसे लोग हैं जो अपने बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं। मोटापे की वजह से उन्हें दूसरों के सामने शर्मिंदगी झेलनी पड़ती है। साथ ही मोटापा कई गंभीर रोगों का कारण भी बन जाता है। इसे कम करने के लिए लोग जिम से लेकर डाइटिंग तक सब कुछ करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स के बारे में बताने वाले हैं, जो आपके मोटापे को कंट्रोल और कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं। 

स्प्राउट्स- स्प्राउट्स को स्नैक्स के रुप में खाने से आपके शरीर को ताकत भी मिलती है और आपका वजन भी नहीं बढ़ता। साथ ही यह आपकी बॉडी को फिट रखने में भी आपकी मदद करते हैं। 

दही- अगर आप अपना वजन कम करने के लिए डाइट कर रहे है तो अपने डाइट में दही जरुर शामिल करें। दही में फाइबर और प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो पेट संबंधी सभी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। वहीं इसमें मौजूद कैल्शियम मोटापा, हाई ब्‍लड प्रेशर और कोलेस्‍ट्रॉल जैसी समस्याओं से शरीर को बचाता है। 

 

मखाना- मखाना सिर्फ हल्के ही नहीं होते बल्कि इनमें कैलोरी की मात्रा भी बहुत कम होती है। अगर आप वजन कम कर रहे तो सुबह-सुबह इसे नाश्ते में खाने से आपको बहुत फायदा मिल सकता है। साथ ही आप इसे और टेस्टी बनाने के लिए इसे रोस्ट करके भी खा सकते है। 

सूखा मटर- वेट लॉस जर्नी में सुखे मटर से बने स्नैक्स आप अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह फाइबर और प्रोटीन से भरा होता है। साथ ही इसमें कैलोरी और फैट की मात्रा बहुत कम होती है, जो हमारे शरीर के वजन को कम करने में मदद करता है। 

बेसन का चीला- बेसन या मूंग दाल का चीला डाइटिंग के दौरान आपके लिए टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स हो सकता है। इसमे बहुत अधिक मात्रा में वसा और प्रोटीन पाया जाता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है।  

Tags:    

Similar News