कॉफी पीने से कम होता डायबिटीज का खतरा

कॉफी पीने से कम होता डायबिटीज का खतरा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-07 07:07 GMT
कॉफी पीने से कम होता डायबिटीज का खतरा

डिजिटल डेस्क,भोपाल। कॉफी पसंद करने वालों के लिए एक खुशखबरी है। हाल में हुई एक रिसर्च में सामने आया है कि, कॉफी पीने से डायबिटीज होने की संभावनाएं कम हो जाती हैं। 

ये रिसर्च डेनमार्क के आरहस विश्वविद्यालय में की गई है। इस रिसर्च में कॉफी में मौजूद उन पदार्थों की पहचान की गई जो डायबिटीज के खतरे को कम करती है। ये पदार्थ टाइप-2 डायबिटीज के विकास के जोखिम को खत्म करने में मदद करते हैं।

वहीं रिसर्च में ये भी बताया गया है कि एक दिन में तीन से चार कप कॉफी पीने से टाइप 2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो सकता है। दरअसल शुरू में साइंटिस्ट्स को लगता था कि डायबिटीज के लिए कैफिन जिम्मेदार होता है, लेकिन लंबी रिसर्च के बाद ये साफ हो गया कि कॉफी के अन्य पदार्थ डायबिटीज की रोकथाम में मदद करते हैं।

चूहों पर किया एक्सपेरिमेंट

इस नए अध्ययन में, रिसर्चरस ने ये देखना चाहते थे कि कैफेस्टॉल चूहों में टाइप -2 डायबिटीज की शुरुआत या रोकने में मदद करेगा या नहीं। उन्होंने चूहों को 3 ग्रुप में बांट दिया। 

दो समूहों में कैफस्टॉल की अलग-अलग खुराकों को खिलाया गया। 10 सप्ताह के बाद, कैफेस्टॉल-फेड चूहों के दोनों सेट में एक नियंत्रण समूह की तुलना में बल्ड शुगर लेवल कम और बेहतर इंसुलिन सेक्रेशन था, जिसे यौगिक नहीं दिया गया था।

वहीं कैफस्टॉल का रिजल्ट भी हाइपोग्लाइसीमिया (कम शुगर लेवल) में नहीं असर नहीं दिखा। साथ ही कुछ एंटीडायबायोटिक दवाओं का संभावित दुष्प्रभाव भी दिखा।

आखिर में रिसर्चर्स ने निष्कर्ष निकाला कि कैफस्टॉल की दैनिक खपत इन चूहों में टाइप -2 डायबिटीज की शुरुआत कम कर रही है या रोक रही हैं। जो कि इंसानों में डायबिटीज को रोकने या कम करने के लिए दवा का काम कर सकती है।
 

Similar News