छींकों से हैं परेशान तो, पनाएं ये घरेलू नुस्खे 

छींकों से हैं परेशान तो, पनाएं ये घरेलू नुस्खे 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-01 05:01 GMT
छींकों से हैं परेशान तो, पनाएं ये घरेलू नुस्खे 

डिजिटल डेस्क,भोपाल। छींक आना एक आम बात है, दिन में एक-दो छींक आ जाए तो कोई ध्यान भी नहीं देता होगा, लेकिन कभी-कभी ये दिन में कई बार आती हैं। सर्दी-जुकाम में तो छींकों की झड़ी ही लग जाती है। डस्ट,पॉल्यूशन और किचन में लगे छौंक से भी छींकें आने लगती है, ऐसे में छींक-छींक कर बुरा हाल हो जाता हैं। नाक लाल होना और सिर में दर्द होने लगता है। तब ये जरूरी है कि हम छींकों से बचने के लिए आप इनका इलाज करें,लेकिन ये कोई बहुत ही गंभीर समस्या नहीं हैं, इसलिए इसका इलाज आज आप घर पर ही आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते है छींकों को रोकने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे...

साइट्रस फ्रूट्सः अगर आपको बहुत ज्यादा छींक आती है तो साइट्रस फ्रूट्स राहत पहुंचा सकते हैं। संतरा, नींबू, अंगूर और बहुत से फल साइट्रस फ्रूट्स के अंतर्गत आते हैं। इनमें एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो शरीर की इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। सर्दी-जुकाम फैलाने वाले बैक्टीरिया से लड़ने में ये फल काफी मददगार होते हैं।

आंवलाः ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स और ऐंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर आंवला इम्यूनिटी के लिए बेहतर होता है। दो या तीन आंवला प्रतिदिन खाने से छींक आने की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

बड़ी इलायचीः छींक से छुटकारा पाने के लिए दिन में दो या तीन बार बड़ी इलायची चबाएं। इससे भी आपको छींकों में आराम मिल सकता है।

अदरकः अदरक में एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं। तीन इंच अदरक के टुकड़े को 2 चम्मच शहद के साथ मिलाकर पानी के साथ उबालें। रोज सोने से पहले इस मिश्रण की चुस्कियां लें, राहत मिलेगी।

तुलसीः तुलसी में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं। एक कप पानी में तुलसी की 3-4 पत्तियां उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम और छींक की समस्या में काफी लाभ मिलता है।

 

Similar News