दिल्ली में दर्दनाक हादसा: बेबी केयर सेंटर में लगी भीषण आग, 6 नवजातों की झुलसकर मौत, 5 घायल

  • दिल्ली के विवेक बिहार की घटना
  • बेबी केयर सेंटर में लगी आग
  • चपेट में आए 12 नवजात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 04:12 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में शनिवार की रात एक दर्दनाक हादसा हो गया। यहां के विवेक विहार में स्थित एक शिशु देखभाल केंद्र (बेबी केयर सेंटर) में भीषण आग लगने से 6 नवजात बच्चों की झुलसकर मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक हादसे के समय सेंटर में कुल 12 बच्चे मौजूद थे, जिनका रेस्क्यू किया गया था। इनमें से 6 बच्चों की इलाज के दौरान मौत हो गई, जबकि 6 बच्चे अभी भी हॉस्पिटल में भर्ती हैं। न्यूज एजेंसी ने दिल्ली पुलिस के हवाले से बताया कि विवेक विहार के न्यू बोर्न बेबी केयर अस्पताल में कुल 12 नवजात शिशुओं को भर्ती कराया गया था, जिसमें से 1 की आग लगने की घटना से पहले ही मृत्यु हो चुकी थी। आग लगने से 6 नवजात शिशुओं की मृत्यु हो गई और 5 अन्य को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

दिल्ली फायर सर्विसेज के निदेशक अतुल गर्ग ने घटना के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "कल (शनिवार) रात 11:32 बजे हमें कॉल मिली कि एक बेबी केयर सेंटर में आग लगी है। हमने शुरू में ही 7 फायर टेंडर भेजे थे। 12 बच्चों को हमने निकाला। बाद में पता लगा कि 6 बच्चों की मृत्यु हो गई है। बताया गया है कि वहां ऑक्सीजन के सिलेंडर में ब्लास्ट हो गया जिस कारण आग बढ़ गई और बगल के घर में भी चली गई थी। वहां करीब 6 ब्लास्ट हुए हैं जिससे हमारे फायर फाइटर को भी खतरा था। हमने 2 टीम बनाई जिसमें से एक ने बच्चों को निकाला और दूसरी टीम ने फायर फाइटिंग की।"

120 गज की इमारत में बने इस बेबी केयर सेंटर में आग लगने से अंदर काफी धुआं भर गया था। जिसके चलते नवजात शिशुओं की हालत काफी गंभीर हो गई थी। बच्चों की मौत का कारण दम घुटना बताया जा रहा है। हादसाग्रस्त इमारत से आग पास की एक आवासीय इमारत में भी फैल गई। जहां समय रहते रेस्क्यू कर लोगों को बाहर निकाल लिया गया। 

इस घटना पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, "नवजात शिशुओं में से 12 को बचा लिया गया लेकिन दुर्भाग्य से उनमें से 6 की दम घुटने से मृत्यु हो गई, एक अन्य बच्चे की हालत गंभीर है। मैंने स्वास्थ्य सचिव को फोन करने की कोशिश की लेकिन वो फोन नहीं उठा रहे हैं। इसकी जांच की जाएगी और दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।"

Tags:    

Similar News