सुप्रीम कोर्ट से सरकार को फटकार, नेता कैसे कर रहे हैं बेतहाशा कमाई ?

सुप्रीम कोर्ट से सरकार को फटकार, नेता कैसे कर रहे हैं बेतहाशा कमाई ?

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-07 04:18 GMT
सुप्रीम कोर्ट से सरकार को फटकार, नेता कैसे कर रहे हैं बेतहाशा कमाई ?

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट की नजर अब ऐसे नेताओं पर है जिनकी संपत्ति दो चुनावों के बीच 500% तक बढ़ गई है। सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे नेताओं के खिलाफ कार्रवाई का खुलासा नहीं करने पर कड़ी आपत्ति जताई है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को निर्देश दिया कि वह अदालत को बताए कि उसने ऐसे नेताओं के खिलाफ क्या कार्रवाई की है। 

कोर्ट ने बुधवार को हुई सुनवाई में कहा कि सरकार यह कह रही है कि वह कार्रवाई करने और चुनाव सुधार के पक्ष में है। यदि सच में ऐसा है तो वह सरकार पारदर्शिता क्यों नहीं रखती है और क्यों नहीं बताती है कि पैसें वाले नेताओं के खिलाफ अब तक क्या कार्रवाई की गई। कोर्ट ने कहा सरकार 12 सितंबर तक अदालत में यह जानकारी पेश करे। 

जस्टिस जे चेलमेश्वर और जस्टिस अब्दुल नजीर की पीठ ने कहा कि सीबीडीटी के हलफनामे में भी सूचना अधूरी है। पूछा गया है कि सरकार क्या कर रही है। आपने अब तक क्या किया यह साफ होना चाहिए। सरकार की ओर से कोर्ट में कहा गया कि सीबीडीटी के नियमानुसार इस मामले में खुद ही कार्रवाई कर ऐसे नेताओं को नोटिस भेजती है। इस कार्रवाई का पूरा विवरण मौजूद है, जिसे पेश कर दिया जाएगा। 
  
गौरतलब है कोर्ट ने चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने के दौरान उम्मीदवारों द्वारा आय के स्रोत का खुलासा करने की मांग करने वाली लोकप्रहरी और एडीआर की याचिका पर सुनवाई कर रही थी। इस संबंध में दलीलें गुरुवार को भी जारी रहेंगी।

Similar News