एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर बड़ी कार्रवाई, तीन कमांडो बर्खास्त, दो अधिकारियों के तबादले

सुरक्षा चूक मामला एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर बड़ी कार्रवाई, तीन कमांडो बर्खास्त, दो अधिकारियों के तबादले

Anupam Tiwari
Update: 2022-08-17 14:00 GMT
एनएसए अजीत डोभाल की सुरक्षा में लापरवाही बरतने पर बड़ी कार्रवाई, तीन कमांडो बर्खास्त, दो अधिकारियों के तबादले
हाईलाइट
  • डोभाल को मिली हुई है 'जेड प्लस' केटेगरी की सुरक्षा
  • सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की एसएसजी यूनिट की है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल के आवास पर सुरक्षा उल्लंघन मामले में सीआईएसएफ ने सख्त कार्रवाई की है। अजीत डोभाल की सुरक्षा में हुई चूक की घटना के बाद सीआईएसएफ के तीन कमांडो बर्खास्त कर दिए गए हैं, जबकि डीआईजी और एक कमांडेंट रैंक के अधिकारी का तबादला कर दिया गया है। इसकी जानकारी सीआईएसएफ के एक अधिकारी ने दी है।

डोभाल को मिली हुई है "जेड प्लस" केटेगरी की सुरक्षा 

गौरतलब है कि एनएसए अजीत डोभाल को केंद्रीय वीआईपी सुरक्षा के तहत "जेड प्लस" केटेगरी की सुरक्षा मिली हुई है। उनकी सुरक्षा की जिम्मेदारी सीआईएसएफ की एसएसजी यूनिट की है। इसी साल फरवरी में सुरक्षा चूक की घटना के बाद केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) की ओर से शुरू की गई कोर्ट ऑफ इंक्वायरी के बाद कार्रवाई की गई है। जांच कमिटी ने तीन कमांडो समेत दो अधिकारियों को दोषी करार दिया और उन पर कार्रवाई की सिफारिश की। 

मंत्रालय के अफसरों ने कहा कि सुरक्षा में हुई चूक पर कार्रवाई के तहत एसएसजी के तीन कमांडो को सेवा से बर्खास्त करने का निर्णय लिया गया है। जबकि इस सुरक्षा इकाई के प्रमुख उप महानिरीक्षक और एक कमांडेंट रैंक के अधिकारी का तबादला कर दिया गया है। 

जानिए क्या था मामला

दरअसल, 16 फरवरी, 2022 की सुबह 7 बजकर 45 मिनट पर बेंगलुरु के एक व्यक्ति ने डोभाल के सेंट्र्ल दिल्ली में स्थित उच्च सुरक्षा वाले घर में कार से सुरक्षा घेरे को तोड़कर घुसने का प्रयास किया था। हालांकि उस व्यक्ति को आवास के बाहर रोक दिया गया था और संदिग्ध को दिल्ली पुलिस को सौंप दिया गया था। पुलिस के मुताबिक, उसकी मानसिक हालत ठीक नहीं लग रही थी। सुरक्षा में चूक के दौरान, बर्खास्त किए गए तीनों कमांडो एनएसए की सुरक्षा में तैनात थे। 

सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग में शामिल थे अजित डोभाल 

साल 2019 में हुए पुलवामा अटैक के बाद एनएसए अजित डोभाल एयर स्ट्राइक के प्रमुख रणनीतिकार थे। सरकार के कहने पर इन्होंने ने ही एयर सर्जिकल स्ट्राइक प्लान की थी, जिसके तहत भारतीय वायुसेना के फाइटर जेट ने 26 फरवरी 2019 की सुबह एलओसी पार कर पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर बॉमबार्डिंग करते हुए कई आतंकियों को मौत के घाट उतार दिया था। भारत के इस जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान तिलमिला उठा था। डोभाल के बारे में ऐसा भी कहा जाता है कि वे करीब 7 साल पाकिस्तान में जासूस बनकर रहे थे। इन सबके अलावा ऑपरेशन ब्लू स्टार और ब्लू थंडर में डोभाल ने अहम भूमिका निभाई थी। 
 

Tags:    

Similar News