केंद्र ने 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी

नई दिल्ली केंद्र ने 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी

IANS News
Update: 2022-03-30 14:30 GMT
केंद्र ने 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूरी दी
हाईलाइट
  • पीएम मोदी की अध्यक्षता में रक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने लड़ाकू हेलीकॉप्टर खरीद को मंजूरी दी

डिजिटल डेस्क, नयी दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को 3,887 करोड़ रुपये की लागत से स्वदेश निर्मित 15 हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर की खरीद को मंजूर दी। मंत्रिमंडल ने साथ ही आधारभूत ढांचे के लिये 377 करोड़ रुपये भी आवंटित किये हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में रक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने इस खरीद को मंजूरी दी है। यह स्वदेश में डिजाइन, विकसित और निर्मित लड़ाकू हेलीकॉप्टर है। इसे हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड निर्मित करेगा।

आयात की सूची में हल्के लड़ाकू हेलीकॉप्टर भी शामिल है और अगर इसे स्वदेश में ही निर्मित किया जायेगा तो आत्मनिर्भर भारत की पहल को मजबूती मिलेगी। लड़ाकू विमानों के क्षेत्र में देश की आयात पर निर्भरता भी इससे काफी घटेगी। यह हेलीकॉप्टर अपेक्षित गतिशीलता, विस्तारित रेंज, उच्च ऊंचाई प्रदर्शन, सभी मौसमों में कारगर लड़ाकू क्षमता, डिस्ट्रक्शन ऑफ एनेमी एयर डिफेंस, काउंटर इंसरजेंसी की क्षमता से लैस है। यह थल सेना और वायु सेना की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होगा।

ग्लास कॉकपिट और कंपोजिट एयरफ्रेम संरचना जैसी कई प्रमुख विमानन प्रौद्योगिकियां स्वदेश निर्मित हैं। भविष्य की श्रृंखला के उत्पादन संस्करण में और आधुनिक और स्वदेशी प्रणालियां शामिल होंगी। आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत, भारत रक्षा क्षेत्र में उन्नत अत्याधुनिक तकनीकों और प्रणालियों के स्वदेशी डिजाइन, विकास और निर्माण की अपनी क्षमता में लगातार बढ़ोतरी कर रहा है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News