मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा महुआ से बनी शराब 'विरासत शराब' के रूप मयखानों में होगी उपलब्ध, लेकिन उमा भारती पहले ही शराबबंदी के पक्ष में दे चुकी है बयान

क्या शराब को लेकर आमने-सामने होंगे शिवराज और उमा भारती मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा महुआ से बनी शराब 'विरासत शराब' के रूप मयखानों में होगी उपलब्ध, लेकिन उमा भारती पहले ही शराबबंदी के पक्ष में दे चुकी है बयान

Manuj Bhardwaj
Update: 2021-11-22 17:24 GMT
मुख्यमंत्री शिवराज ने की घोषणा महुआ से बनी शराब 'विरासत शराब' के रूप मयखानों में होगी उपलब्ध, लेकिन उमा भारती पहले ही शराबबंदी के पक्ष में दे चुकी है बयान
हाईलाइट
  • उमा भारती ये संकल्प ले चुकी है कि वह प्रदेश में शराब बंद करवा कर रहेगीं
  • महुआ से बनी है शराब को वैध बनाने के लिए नई आबकारी नीतियां बनाने जा रही है
  • ह देश में पहला मौका होगा
  • जब महुआ से निर्मित शराब को वैद्य मन जाएगा

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनजातीय गौरव सप्ताह के समापन पर ऐलान किया है कि उनकी सरकार महुआ से बनी है शराब को वैध बनाने के लिए नई आबकारी नीतियां बनाने जा रही है। 

मंडला में मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि यह शराब हेरिटेज शराब के रूप में शराब दुकानों पर बेची जाएगी। इसके लिए एक नई आबकारी नीति आ रही है, जिसमें महुआ से अगर कोई भाई-बहन परंपरागत शराब बनाएगा तो वह वैध मानी जाएगी और "हेरिटेज शराब" के नाम से महुआ निर्मित शराब को वैध किया जाएगा।

उन्होंने यह भी कहा कि, "हम महुआ शराब को आदिवासियों की आमदनी का जरिया बनाएंगे और अगर कोई परंपरागत रूप से शराब बनाता है तो उसे बेचने का अधिकार भी दिया जाएगा।"

जबकि प्रदेश में शराबबंदी को लेकर पूर्व से ही चर्चा चल रही है, यह देश में पहला मौका होगा, जब आदिवासियों द्वारा महुआ से निर्मित शराब को वैद्य मन जाएगा। 

वहीं एक ओर मुख्यमंत्री यह घोषणा कर रहे हैं कि महुआ की शराब को हेरिटेज शराब के रूप में बेचा जाएगा तो दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती पहले ही ये संकल्प ले चुकी है कि वह प्रदेश में शराब बंद करवा कर रहेगीं।

आपको बता दें उमा भारती शराबबंदी को लेकर अपनी बात प्रमुखता से रखती रही हैं। 

उमा सितंबर में ही यह ऐलान कर चुकी है कि, "गंगा जी की यात्रा के पूर्ण होने के बाद गंगासागर से जब लौटकर आऊंगी तो वहां यह तय करके लौटूंगी कि मध्यप्रदेश में शराबबंदी होकर रहेगी और 15 जनवरी 2022 से उनके नेतृत्व में शराबबंदी का अभियान चलाया जाएगा।"
 
अब देखना यह होगा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के बीच शराबबंदी को लेकर होने वाले टकराव का सरकार एवं पार्टी कैसे हल निकाल पाती है। 

महुआ में क्या पाया जाता है-

महुआ में कार्बोहाइड्रेट, फैट, और प्रोटीन के साथ ही कैल्शियम, फास्फोरस आयरन, कैरोटीन और विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जनजातीय क्षेत्रों में सर्वाधिक पी जाने वाली शराब है।  

Tags:    

Similar News