दिल्ली विश्वविद्यालय में दोबारा स्थापित की जाएगी सावरकर की प्रतिमा?

दिल्ली विश्वविद्यालय में दोबारा स्थापित की जाएगी सावरकर की प्रतिमा?

Bhaskar Hindi
Update: 2020-01-09 17:42 GMT
दिल्ली विश्वविद्यालय में दोबारा स्थापित की जाएगी सावरकर की प्रतिमा?
हाईलाइट
  • एबीवीपी के नेतृत्व वाले छात्रों ने की पत्र लिखकर की मांग
  • कैंपस से हटाई गई प्रतिमाओं को कैंपस में वापस लाने की कोशिश
  • डीयू नॉर्थ कैंपस के पास लगाई जाएगी प्रतिमा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के  कैंपस में बीते महीने वीर सावरकर, भगत सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमाएं हटाए जाने के बाद छात्र संगठनों के बीच काफी बवाल हुआ था। वहीं अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के नेतृत्व वाली दिल्ली यूनिवर्सिटी स्टूडेंट्स यूनियन (डूसू) की ओर से इन प्रतिमाओं को कैंपस में वापस लाने की कोशिश की जा रही है।

डीयू प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इसके लिए एक आधिकारिक अनुरोध तीन सप्ताह पहले डीयू प्रॉक्टर के कार्यालय को मिला है। एबीवीपी के नेतृत्व वाले छात्र निकाय की डीयू नॉर्थ कैंपस के कला संकाय में दिल्ली का सबसे ऊंचा तिरंगा स्थापित करने की भी योजना है। हालांकि, अभी तक इसके लिए कोई औपचारिक अनुरोध नहीं किया गया है।

पत्र लिखकर की मांग
डूसू के तीन सदस्यों ने डीयू प्रॉक्टर नीता सहगल को एक पत्र लिखकर मांग की है कि, कला संकाय के बाहर लगाई गई प्रतिमाओं को परिसर में वापस लाया जाए। इस अनुरोध पर अंतिम निर्णय कुलपति और विश्वविद्यालय के प्रॉक्टर द्वारा लिया जाएगा। पिछले वर्ष 20 अगस्त को निवर्तमान डूसू अध्यक्ष शक्ति सिंह द्वारा विश्वविद्यालय अधिकारियों की अनुमति के बिना ही यह प्रतिमाएं स्थापित कर दी गई थीं। अन्य छात्र संगठनों के विरोध करने पर इन्हें पांच दिन बाद ही हटा दिया गया था।

Tags:    

Similar News