जी-20 प्रतिनिधियों ने सुल्तानपुर पक्षी विहार का अवलोकन किया

जी-20 की बैठक जी-20 प्रतिनिधियों ने सुल्तानपुर पक्षी विहार का अवलोकन किया

IANS News
Update: 2023-03-04 18:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, चंडीगढ़। जी-20 के प्रतिनिधियों ने शनिवार को भ्रष्टाचार-रोधी कार्य समूह की बैठक के समापन के बाद गुरुग्राम जिले के सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य में प्रवासी पक्षियों की कई प्रजातियों का अवलोकन किया। सुल्तानपुर पक्षी अभयारण्य 350 एकड़ के क्षेत्र में फैला हुआ है। यह अभयारण्य यूरोप, साइबेरिया और मध्य एशिया के पक्षियों के लिए एक प्रमुख शीतकालीन आश्रय है।

आने वाले अतिथियों को प्रवासी पक्षियों के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए विशेष प्रदर्शनी का भी आयोजन किया गया। विभिन्न देशों और संगठनों के प्रतिनिधियों ने भी गुरुग्राम में जी-20 भ्रष्टाचार विरोधी कार्य समूह की बैठक की स्थायी स्मृति बनाने के लिए पौधे लगाए। यात्रा के दौरान प्रतिनिधियों ने एक स्वयं सहायता समूह द्वारा बनाए गए प्रेरक हस्तशिल्प की खोज की। प्रतिनिधियों ने आर्थिक रूप से स्वतंत्र बनने में सहायता करने के लिए महिलाओं के लिए स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के उनके प्रयासों की सराहना की।

हरियाणा पर्यटन के प्रधान सचिव एमडी सिन्हा ने आगमन पर अतिथियों का स्वागत किया और कार्यक्रम की रूपरेखा को विस्तार से साझा किया। उन्होंने प्रतिनिधियों को इस अभयारण्य के महत्व से अवगत कराया और बताया कि इसे रामसर स्थलों की सूची में शामिल किया गया है।

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News