गडकरी ने उन्नत ड्रोन हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली स्काई यूटीएम का अनावरण किया

राजनीति गडकरी ने उन्नत ड्रोन हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली स्काई यूटीएम का अनावरण किया

IANS News
Update: 2023-02-08 11:00 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुधवार को स्काई यूटीएम का अनावरण किया। इसे दुनिया में सबसे अत्याधुनिक मानव रहित यातायात प्रबंधन प्रणाली के रूप में जाना जाता है, जो प्रति घंटे 4,000 उड़ानें और प्रति दिन 96,000 उड़ानें संभालने में सक्षम है। स्काई यूटीएम एक क्लाउड-आधारित हवाई यातायात प्रबंधन प्रणाली है जो मानवयुक्त विमानन हवाई क्षेत्र के साथ मानव रहित हवाई यातायात को एकीकृत करती है। स्काई यूटीएम को हवाई क्षेत्र में सभी ड्रोन/अन्य हवाई गतिशीलता ऑपरेटरों को स्थिति के अनुसार जागरूकता, स्वायत्त नेविगेशन, जोखिम मूल्यांकन और यातायात प्रबंधन प्रदान करने के लिए बनाया गया है।

मंत्री नितिन गडकरी ने निर्माण, बुनियादी ढांचा और राजमार्ग क्षेत्र में नई तकनीकों पर जोर देते हुए कहा कि यह भारतीय ड्रोन स्टार्टअप्स के लिए उद्योग का नेतृत्व करने का सही समय है। उन्होंने अगे कहा कि निर्माण, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, रक्षा, बुनियादी ढांचा, सर्वेक्षण, रियल एस्टेट और परिवहन जैसे क्षेत्रों में ड्रोन का उपयोग किया जा रहा है। ड्रोन कंपनियां राजमार्गों और सड़क निर्माण की निगरानी भी करेंगी। बहुत सारे शोध हो रहे हैं जो निश्चित रूप से इसके उपयोग को बढ़ाने में मदद करेंगे।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय जल्द ही वास्तविक समय की निगरानी और राजमार्ग निर्माण में तेजी लाने के लिए तैनात किए जाने वाले ड्रोन स्टार्टअप्स से भागीदारी आमंत्रित करेगा और सड़क दुर्घटनाओं पर भी नजर रखेगा। मंत्री ने बताया कि इस अभियान को अंजाम देने के लिए मंत्रालय द्वारा जल्द ही एक टेंडर जारी किया जाएगा। स्काई एयर के सीईओ अंकित कुमार के अनुसार, जागरूकता एक जरूरत बन गई है और ड्रोन पायलटों, नियामकों और नियंत्रकों को आकाश में ड्रोन के आसपास वास्तविक समय की जानकारी की आवश्यकता होती है।

कुमार ने कहा, स्काई यूटीएम इस संबंध में एक गेम चेंजर है, जो ड्रोन के साथ डिजिटल रूप से संचार स्थापित कर और पूरे हवाई क्षेत्र में यातायात को जोड़कर नियामकों और पायलटों दोनों को स्थिति के अनुसार जागरूकता प्रदान करता है। स्काई यूटीएम ने अब तक 300 से अधिक सफल बीवीएलओएस (बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट) ड्रोन उड़ानों का समर्थन किया है। स्काई यूटीएम यूएवी मूवमेंट के 255 से अधिक मापदंडों को कैप्चर करता है और उन्हें अपने ब्लैकबॉक्स में संग्रहीत करता है जो पूरी उड़ान का एक प्रकाशित व्यवस्थित विवरण है। कंपनी ने कहा कि प्लेटफॉर्म ड्रोन एयरस्पेस का पहला 3डी व्यू प्रदान करता है। भारत में सिस्टम की सफल व्यावसायिक शुरुआत के साथ, स्काई यूटीएम अब सभी के लिए सुलभ है और आने वाले दिनों में ट्रैफिक प्रबंधन प्रणाली को विश्व स्तर पर भी पेश किया जाएगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News