पूरे भारत में लोगों से धोखाधड़ी कर रहे जीमेल हैकर्स गिरफ्तार

इंटरनेट सुरक्षा मुद्दा पूरे भारत में लोगों से धोखाधड़ी कर रहे जीमेल हैकर्स गिरफ्तार

IANS News
Update: 2022-03-03 17:00 GMT
पूरे भारत में लोगों से धोखाधड़ी कर रहे जीमेल हैकर्स गिरफ्तार
हाईलाइट
  • शेष आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस ने एमकॉम के दो छात्रों की गिरफ्तारी के साथ साइबर बदमाशों के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है, जो पूरे भारत में लोगों के जीमेल अकाउंट हैक करके ठगी करते थे। एक अधिकारी ने यहां गुरुवार को यह जानकारी दी।

आरोपियों की पहचान अनुराग कुमार सिंह और विकास कुमार मधेशिया के रूप में हुई है, दोनों प्रयागराज में एमकॉम कर रहे हैं।

दोनों ने खुलासा किया कि उन्हें जूम मीटिंग्स पर एक अखिल भारतीय गिरोह द्वारा जीमेल खातों से समझौता करने के लिए प्रशिक्षित किया गया था। पुलिस ने इसे एक प्रमुख इंटरनेट सुरक्षा मुद्दा और चिंता का विषय करार दिया।

मामले की जानकारी देते हुए डीसीपी बृजेंद्र कुमार यादव ने बताया कि एनसीआरपी पोर्टल पर प्राप्त एक शिकायत के आधार पर मामला दर्ज किया गया था, जिसमें कहा गया था कि एक व्यक्ति के साथ गुपचुप तरीके से 89,100 रुपये की ठगी की गई है।

उसके एसबीआई खाते से लेन-देन किया गया, भले ही उसने ओटीपी किसी के साथ साझा नहीं किया, क्योंकि वह उस समय सो रहा था।

पुलिस ने भारतीय दंड संहिता की धारा 420 के तहत मामला दर्ज किया और जांच शुरू की।

डीसीपी ने कहा, फ्लिपकार्ट से जानकारी मांगी गई थी, जिसने दो ईमेल खाते उपलब्ध कराए थे, जिनका इस्तेमाल जालसाजों ने गूगल उपहार कार्ड खरीदने के लिए किया था। एसबीआई क्रेडिट कार्ड के अधिकारियों ने जालसाजों द्वारा किए गए लेनदेन का डेटा प्रदान किया।

दोनों लिंक्स से एक कॉमन आईपी एड्रेस की पहचान की गई। फ्लिपकार्ट से सूचना मिलने के बाद की गई साइबर-ट्रैकिंग ने पुलिस को आरोपी व्यक्तियों को प्रयागराज में एडीए कॉलोनी में ढूंढने में मदद की। जिस स्थान से दोनों आरोपितों को गिरफ्तार किया गया था, उस स्थान पर छापेमारी की गई।

पूछताछ के दौरान, दोनों ने खुलासा किया कि उन्होंने पीड़ितों के जीमेल खातों को हैक कर लिया और एक बार पहुंच हो जाने के बाद उन्होंने अपने सहयोगी प्रभाकर विक्रम सिंह की मदद से बैंक/क्रेडिट/डेबिट कार्ड विवरण का उपयोग करके वित्तीय धोखाधड़ी की, जो अभी तक गिरफ्तार नहीं हुआ है।

आगे खुलासा हुआ कि वे अब तक 25 से ज्यादा जीमेल अकाउंट्स को हैक कर चुके हैं और लोगों से लाखों रुपये ठगे जा चुके हैं।

शेष आरोपित की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News