किसान मौतों पर सरकार का लिखित जवाब, कृषि मंत्री बोले नो आंकड़ा नो मुआवजा

कृषि आंदोलन किसान मौतों पर सरकार का लिखित जवाब, कृषि मंत्री बोले नो आंकड़ा नो मुआवजा

ANAND VANI
Update: 2021-12-01 07:42 GMT
किसान मौतों पर सरकार का लिखित जवाब, कृषि मंत्री बोले नो आंकड़ा नो मुआवजा
हाईलाइट
  • किसानों की शर्त सरकार का रिकॉर्ड

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा में कृषि केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कृषि कानूनों के विरोध में चल रहे किसान आंदोलन के दौरान हुई किसान मौते के एक सवाल के जवाब में लिखित जवाब पेश किया।

कृषि मंत्री तोमर के मुताबिक मंत्रालय के पास किसान आंदोलन में कितने किसानों की मौत हुई इसका कोई रिकॉर्ड सरकार के पास नहीं है। ऐसे में मृतक किसानों के परिजनों को मुआवजा कैसे दिया जाए। आपको बता दें किसान नेता मुआवजा की मांग सरकार से कर रहे है। जिनकी मौत कृषि कानूनों की वापसी के लिए चल रहे आंदोलन के दौरान हुई।  सदन में सरकार से  सवालों के जरिए यह जानकारी मांगी गई कि क्या सरकार आंदोलन के दौरान जिन किसानों की मौत हुई सरकार उनके परिजनों को मुआवजा देगी। सरकार इसकी पूरी जानकारी दे। अगर सरकार मुआवजा नहीं देना चाहती तो इसकी भी जानकारी के साथ वजह भी बताएं।

सरकार ने अपने जवाब में भले ही कृषि आंदोलन के दौरान एक भी किसान की मौत न होना स्वीकार किया है। ऐसा सरकार दावा कर रही है। लेकिन कृषि आंदोलन में शामिल किसान संगठन के नेता 700 से अधिक किसानों की मौत होने का दावा ठोंक रहे है। और अपनी शर्तों में इन मौतों पर किसान परिजनों को मुआवजा देने की मांग जोरों शोरों से कर रहे है। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने लोकसभा में लिखित जवाब में कहा कि मंत्रालय के पास किसान आंदोलन में हुई किसी भी किसान की मौत का कोई रिकॉर्ड नहीं।  ऐसे में मृतक किसानों के परिजनों को किसी भी प्रकार की वित्तीय सहायता देने का कोई सवाल नहीं है।

Tags:    

Similar News