गैर-हिंदू विवाद : राहुल बोले- 'हम धर्म की दलाली नहीं करते'

गैर-हिंदू विवाद : राहुल बोले- 'हम धर्म की दलाली नहीं करते'

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-30 18:45 GMT
गैर-हिंदू विवाद : राहुल बोले- 'हम धर्म की दलाली नहीं करते'

 

 

 

डिजिटल डेस्क, भावनगर। सोमनाथ मंदिर में उपजे गैर-हिंदू विवाद पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने भारतीय जनता पार्टी को करारा जवाब दिया है। गैर-हिंदू रजिस्टर में नाम दर्ज होने को लेकर राहुल ने कहा है कि हम अन्य पार्टियों की तरह धर्म की दलाली नहीं करते हैं। राहुल ने कहा कि उन्होंने तो सोमनाथ मंदिर के विजिटर रजिस्टर पर हस्ताक्षर किए थे। बीजेपी के लोगों ने दूसरी बुक में उनका नाम लिख दिया।

बता दें कि गुजरात चुनाव प्रचार के दौरान राहुल गांधी ने 7वीं बार गुजरात का दौरा किया था। इसकी शुरूआत उन्होंने सोमनाथ मंदिर से आशीर्वाद लेते हुए की थी। यहां मंदिर में उनका नाम गैर हिंदू रजिस्टर में दर्ज किया गया था, इसके बाद सारा विवाद हुआ। मामले में गुरुवार को राहुल गांधी ने कहा है कि धर्म जैसी निजी बातों का वह व्यापार नहीं करते हैं और न ही हम इसकी दलाली करना चाहते हैं। 

भावनगर में राहुल ने अपनी दादी इंदिरा और अपने परिवार को शिव भक्त बताते हुए कहा कि उन्हें अपने धर्म को लेकर किसी से सर्टिफिकेट लेने की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा, "हम धर्म की दलाली नहीं करना चाहते हैं। हम इसका राजनीतिक इस्तेमाल भी नहीं करना चाहते हैं। यह एक ऐसी चीज है जिसे वह निजी रखते हैं और इसका व्यापार नहीं करते। हम इन चीजों के बारे में बोलते नहीं है।"

बता दे गैर-हिंदु विवाद पर कांग्रेस पार्टी ने भी सामने आकर सफाई देते हुए कहा था कि राहुल का नाम रजिस्टर में बाद में जोड़ा गया। राहुल के बचाव में उतरे कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने पीएम नरेंद्र मोदी के हिंदू होने पर सवाल उठाते हुए कहा था कि पीएम हिंदुत्व छोड़ चुके हैं और वह सच्चे हिंदू नहीं हैं। वहीं पार्टी के वरिष्ठ नेता रणदीप सुरजेवाला ने राहुल को सिर्फ हिंदू नहीं बल्कि जनेऊधारी हिंदू बताया था। वहीं राहुल ने भी मामले में चुप्पी तोड़ते हुए गुरुवार को खुद को शिव भक्त बताया।

Similar News