राजस्थान के पाली में भीषण रेल दुर्घटना, सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 से ज्यादा यात्री घायल

रेल हादसा राजस्थान के पाली में भीषण रेल दुर्घटना, सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतरे, 20 से ज्यादा यात्री घायल

Anchal Shridhar
Update: 2023-01-02 03:40 GMT
हाईलाइट
  • हेल्पलाइन नंबर जारी

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के पाली में बड़ा रेल हादसा हुआ है। यहां सूर्यनगरी एक्सप्रेस के 11 डिब्बे पटरी से उतर गए। हादसे में 20 से ज्यादा लोग घायल हो गए हैं। हादसे में घायल हुए यात्रियों में एक महिला की हालत गंभीर बताई जा रही है, उसे हॉस्पिटल पहुंचाया गया। उत्तर-पश्चिम रेलवे सीपीआरओ की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक हादसा सुबह करीब 3 से 4 बजे के बीच का है। रेलवे के अनुसार जोधपुर डिवीजन के राजकियावास बोमडरा सेक्शन पर बांद्रा टर्मिनस - जोधपुर एक्सप्रेस के 8 डिब्बे बेपटरी हो गए और तीन पलट गए। ट्रेन में कुल 26 डिब्बे थे। हादसे की जानकारी मिलते ही जोधपुर से रेल व पुलिस प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसके अलावा एक राहत ट्रेन भी जोधपुर से भेजी गई। हादसे से यात्रियों के बीच अफरा-तफरी का माहौल हो गया।

कंट्रोल रूम से की जा रही निगरानी, जारी किए हेल्पलाइन नंबर 

सीपीआरओ के कप्तान शशि किरण ने बताया कि आला अधिकारी घटनास्थल पर पहुंच चुके हैं। डीएआरएम-एडीआरएम सहित मंडल के कई वरिष्ठ अधिकारी भी राहत बचाव गाड़ी के साथ हादसा स्थल पर पहुंच चुके हैं। कंट्रोल रूम से स्थिति की निगरानी की जा रही है। प्रभावित यात्रियों को गंतव्य स्थान पर पहुंचाने के लिए बस का प्रबंध किया गया है। इसके अलावा रेलवे ने हेल्पलाइन नबंर भी जारी किया है जिससे परिजन जानकारी एकत्रित कर सकते हैं।

उन्होंने ने बताया कि यात्रियों और संबंधित परिवार के सदस्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। जोधपुर के लिए हेल्पलाइन नंबर हैं - 02912654979, 02912654993, 02912624125, 02912431646 और पाली मारवाड़ के लिए - 02932250324। इसके अलावा यात्री और उनके परिजन 138 और 1072 पर संपर्क करके भी जानकारी ले सकते हैं।  

12 ट्रेनों को किया डायवर्ट, 2 रद्द

रेलवे ने हादसे के बाद  इस रूट से गुजरने वाली 12 ट्रेनों को डायवर्ट और दो ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इसके बाद रेल लाइन को खाली कराया जाएगा। वहीं इस रूट को फिलहाल रेस्क्यू ऑपरेशन पूरा होने पर बंद कर दिया गया है।

रेलवे ने की मुआवजे की घोषणा

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के निर्देश के बाद हादसे में घायल हुए लोगों को तुरंत मुआवजा भी दे दिया गया है। हादसे में एक महिला को गंभीर घायल मानते हुए रेलवे ने 1 लाख रुपए और शेष मामूली घायलों को 25-25 हजार रुपए मुआवजे के रूप में दिए गए। इसके अलावा जो यात्री प्राथमिक उपचार के बाद घर चले गए हैं, उन्हें भी रेलवे की और से मुआवजा दिया जा रहा है।

यात्री ने सुनाई आपबीती

 ट्रेन में बैठे एक यात्री ने मीडिया को बताया कि मारवाड़ जंक्शन से गाड़ी के रवाना होने के 5 मिनट बाद ही ट्रेन के भीतर वाइब्रेशन की आवाज आई और करीब 2-3 मिनट बाद गाड़ी रुक गई. हम नीचे उतरे तो देखा कि स्लीपर कोच वाले डिब्बे पटरी से उतरे गए हैं।  उसने बताया कि घटना के 15-20 मिनट के भीतर एंबुलेंस पहुंच गई।

Tags:    

Similar News