75 देशों के युवा सांसदों की मेजबानी करेगा ICCR

भारत के जीवंत लोकतंत्र और संस्कृति 75 देशों के युवा सांसदों की मेजबानी करेगा ICCR

IANS News
Update: 2021-12-01 19:00 GMT
75 देशों के युवा सांसदों की मेजबानी करेगा ICCR
हाईलाइट
  • जनरल-नेक्स्ट डेमोक्रेसी प्रोग्राम

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने पर भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) भारत के जीवंत लोकतंत्र और संस्कृति को प्रदर्शित करने के लिए 75 देशों के युवा सांसदों और नेताओं की मेजबानी करेगा। 19 युवा सांसदों और आठ देशों के नेताओं का पहला जत्था 25 नवंबर से 2 दिसंबर तक भारत का दौरा कर रहा है।

आईसीसीआर के अध्यक्ष और राज्यसभा सदस्य विनय सहस्रबुद्धे ने कहा आईसीसीआर, जनरल-नेक्स्ट डेमोक्रेसी नेटवर्क प्रोग्राम के हिस्से के रूप में 75 देशों के उभरते युवा नेताओं को भारत की लोकतांत्रिक परंपराओं, सांस्कृतिक विरासत, विकास का व्यापक अवलोकन करने की अनुमति देने के लिए आमंत्रित करेगा। इस पहल से ऐसे नेताओं को केंद्र और राज्य स्तर पर देश के नेताओं से मिलने का मौका मिलेगा। पोलैंड, श्रीलंका, जमैका, भूटान, मलेशिया, स्वीडन, तंजानिया और उजबेकिस्तान के युवा सांसद उन नेताओं के पहले जत्थे का हिस्सा थे, जिन्होंने गुजरात का दौरा किया था। जहां उन्होंने राज्य के मंत्रियों से मुलाकात की। इसके अलावा अमूल सहकारी समितियों के कामकाज को देखने के लिए आनंद की यात्रा की।

नई दिल्ली में इन प्रतिनिधियों ने मीनाक्षी लेखी समेत अन्य केंद्रीय मंत्रियों से मुलाकात की। सहस्रबुद्धे ने कहा जनरल-नेक्स्ट डेमोक्रेसी प्रोग्राम भारत में लोकतंत्र के लचीलेपन और इसके नागरिकों की भावना का प्रदर्शन करेगा जिन्होंने एक विकासशील देश के रूप में सभी कठिनाइयों के बावजूद, लोकतांत्रिक भावना को आत्मसात किया है। जबकि भारत ने पिछले 75 वर्षो में एक लंबा सफर तय किया है।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News