India Fights Corona: सरकार ने देशभर के जिलों को तीन अलग-अलग जोन में बांटा, जानें कितना खतरनाक है आपका जिला

India Fights Corona: सरकार ने देशभर के जिलों को तीन अलग-अलग जोन में बांटा, जानें कितना खतरनाक है आपका जिला

Bhaskar Hindi
Update: 2020-05-01 06:46 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस का संकट गहराता जा रहा है। भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार भारत में बीते 24 घंटे में कोरोना संक्रमण से 73 लोगों की मौत हुई और 1,993 नए पॉजिटिव केस सामने आए हैं। इसके साथ ही भारत में संक्रमित लोगों की संख्या 35,043 हो गई है, जबकि मरने वालों की संख्या 1,147 पहुंच गई है। कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने अपनी रणनीति में ​बदलाव किया है। हर जिले और राज्य की मौजूदा स्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय जिलों को तीन अलग-अलग रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन बांटा गया है। केंद्र ने संकेत दिए हैं 4 मई से ग्रीन जोन में छूट का दायरा बढ़ाया जा सकता है। हालांकि, लॉकडाउन के बाद भी मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग सामान्य जनजीवन का हिस्सा रहने वाले हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना मामलों की संख्या, डबलिंग रेट और परीक्षणों के हिसाब से जिलों की नई सूची तैयार की है। जिसमें बताया गया है कि कौन सा जिला किस जोन में आता है और वहां किस तरह की सख्ती बरती जाएगी। केंद्रीय गृह सचिव प्रीति सूडान ने कहा कि सभी राज्यों से अनुरोध किया जाता है कि वे चिन्हित किए गए रेड और ऑरेंज जोन जिलों में कंटेनमेंट जोन और बफर जोन का परिसीमन करें और उन्हें सूचित करें। किसी जिले को तब ग्रीन जोन माना जाएगा जब वहां पिछले 21 दिनों में कोरोना का कोई भी नया मामला सामने नहीं आएगा। सूची में तीन मई के बाद 130 जिलों को रेड, 284 को ऑरेंज और 319 जिलों को ग्रीन जोन में शामिल किया गया है।

देश के 130 जिले रेड जोन में शामिल, यहां रहेगी पाबंदी 
रेड जोन में वो जिले शामिल हैं, जिनमें कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। ये जिले कोरोना हॉस्पॉट बने हुए हैं, इनकी संख्या 130 हैं। पूरी दिल्ली रेड जोन में है। मुंबई, अहमदाबाद, सूरत जैसे बड़े औद्योगिक केंद्र भी रेड जोन्स में हैं, जहां रियायतों की गुंजाइश न के बराबर है। वहीं देश में 284 जिलों को ऑरेंज जोन में रखा गया है। ये वे जिले हैं, जहां कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या कम है। इन जिलों में भी सरकार कुछ रियायत दे सकती है।

करीब 40 प्रतिशत जिले ग्रीन जोन में
देश में कुल 739 जिले हैं। इनमें से 319 जिलों को ग्रीन जोन में रखा गया है। वहीं 307 जिले ऐसे हैं जहां अब तक एक भी कोरोना संक्रमित मरीज नहीं मिले हैं। यानी देश में करीब 40 प्रतिशत जिले ऐसे हैं, जो कोरोना से अछूते हैं। इन जिलों में उम्मीद की जा रही है कि 3 मई के बाद इन यहां फैक्ट्रियों, दुकानों, छोटे-मोटे उद्योगों समेत ट्रांसपोर्ट और अन्य सेवाओं को भी शर्तों के साथ पूरी तरह खोला जा सकता है। केंद्र एक दो दिन में इस पर फैसला ले सकता है, लेकिन संबंधित राज्यों में आखिरी फैसला वहां की सरकारों पर निर्भर होगा। ग्रीन जोन वाले जिलों में 4 मई से मोबाइल फोन्स, इलेक्ट्रॉनिक, इलेक्ट्रिक, हार्डवेयर, रिपेयरिंग शॉप्स, कपड़ों की दुकानें, रेस्तरां, हेयर कटिंग सैलून जैसी सेवाओं को भी खोलने की इजाजत दी जा सकती है। हालांकि ग्रीन जोन में दुकानों पर भीड़ लगाने की अनुमति नहीं होगी। 

जिलेवार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की लिस्ट:

 


 

Tags:    

Similar News