भारत ने चीनी नागरिकों के पर्यटक वीजा किए निलंबित

जैसे को तैसा भारत ने चीनी नागरिकों के पर्यटक वीजा किए निलंबित

IANS News
Update: 2022-04-24 12:30 GMT
भारत ने चीनी नागरिकों के पर्यटक वीजा किए निलंबित
हाईलाइट
  • भारत ने चीन को उसी की भाषा में दिया जवाब

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत ने चीन को उसी की भाषा में जवाब दिया है। भारत ने चीनी नागरिकों के पर्यटक वीजा को निलंबित कर दिया है। भारत ने यह फैसला तब लिया गया है, जब 23 हजार से अधिक भारतीय छात्रों को चीन वापस लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है। दरअसल, कोविड-19 के बाद भारतीय छात्र अपनी पढ़ाई के लिए चीन जाना चाहते हैं, लेकिन चीन उन्हें लौटने की अनुमति नहीं दे रहा है।

वैश्विक हवाई परिवहन निकाय (आईएटीए) ने कहा कि चीनी नागरिकों को जारी किए गए पर्यटक वीजा अब मान्य नहीं है। आपको बता दें कि आईएटीए सभी एयरलाइन्स की नियमित यात्रा के बारे में अपडेट देता है, ताकि यह पता चल सके कि कौन से देशों को किन देशों में उड़ान भरने की अनुमति है।

अधिकारियों ने बताया कि चीन ने थाईलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के छात्रों को चीन लौटने की इजाजत दे दी, लेकिन भारतीय छात्रों और सैकड़ों व्यापारियों और कामगारों को फिर से चीन आने की अनुमति देने के मामले पर चुप है। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने मार्च में अपने चीनी समकक्ष वांग यी के साथ भारत की यात्रा के दौरान इस मुद्दे को उठाया था। फरवरी में बीजिंग ने भारतीय दूतावास से भारतीय छात्रों की जल्द वापसी के लिए काम करने का वादा किया था और आश्वासन दिया था कि वे भारतीय छात्रों की शिक्षा को फिर से शुरू करने के रूप में किसी भी तरह का भेदभाव नहीं करेंगे।

दो साल से ज्यादा समय के बाद भारत ने 27 मार्च से सभी निर्धारित अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू कर दिया था। पिछले महीने 156 देशों के लिए इलेक्ट्रॉनिक पर्यटक वीजा सुविधा भी बहाल कर दी थी। भारत पर 19 अप्रैल के आईएटीए अपडेट के अनुसार, भूटान, नेपाल, मालदीव के निवास परमिट वाले यात्री, भारत द्वारा जारी वीजा या ई-वीजा वाले यात्री, भारत के विदेशी नागरिक (ओसीआई) कार्ड या बुकलेट वाले यात्री, भारतीय मूल के व्यक्ति (पीआईओ) कार्ड वाले यात्री और राजनयिक पासपोर्ट वाले यात्रियों को भारत जाने की अनुमति है।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News