देश के 50 वें चीफ जस्टिस होंगे जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

नई दिल्ली देश के 50 वें चीफ जस्टिस होंगे जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़

ANAND VANI
Update: 2022-10-11 06:39 GMT
देश के 50 वें चीफ जस्टिस होंगे जस्टिस धनंजय यशवंत चंद्रचूड़
हाईलाइट
  • 9 नवंबर 2022 को प्रधान न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे जस्टिस चंद्रचूड़

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश  उदय उमेश ललित के रिटायरमेंट के बाद धनंजय यशवंत चंद्रचूड़ देश के नए सीजेआई होंगे। जस्टिस चंद्रचूड़ देश के 50 वें मुख्य न्यायाधीश होंगे। टॉप कोर्ट के सीजेआई ललित अगले माह की तारीख 8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। सीजेआई यू यू ललित ने अपने उत्तराधिकारी के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम सरकार को भेजा है। सीजेआई ललित ने सरकार को भेजे अनुशंसा पत्र की एक प्रति जस्टिस चंद्रचूड़ को भी सौंपी। 

आपको बता दें सीजेआई के रूप में जस्टिस ललित  74 दिन तक पद पर रहेंगे। वो 26 अगस्त को मुख्य न्यायाधीश एनवी रमन्ना के सेवानिवृत्त होने के बाद देश के चीफ जस्टिस बने थे।  वो  8 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे है। उनके बाद  9 नवंबर 2022 को जस्टिस चंद्रचूड़ देश की सर्वोच्च अदालत के प्रधान न्यायाधीश होंगे। दो साल तक देश के मुख्य न्यायाधीश रहने वाले  जस्टिस चंद्रचूड़ 10 नवंबर 2024 को रिटायर होंगे।   जस्टिस चंद्रचूड़ को 2016 में देश की टॉप कोर्ट में  न्यायाधीश नियुक्त किया  था। 

इससे पहले केंद्र सरकार ने मुख्य न्यायाधीश ललित को 7 अक्टूबर को अपने उत्तराधिकारी के रूप में एक नाम भेजने की सिफारिश की थी। सीजेआई ललित ने एक नाम के रूप में जस्टिस चंद्रचूड़ का नाम तय किया है। 9 नवंबर 2022 को जस्टिस चंद्रचूड़ देश की सर्वोच्च अदालत के प्रधान न्यायाधीश का पदभार संभालेंगे। 


 

Tags:    

Similar News