Lockdown MP: आज से राज्य में गुटखा-शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध, राज्य में कोरोना से अब तक 72 मौतें और 1407 संक्रमित

Lockdown MP: आज से राज्य में गुटखा-शराब पर पूरी तरह प्रतिबंध, राज्य में कोरोना से अब तक 72 मौतें और 1407 संक्रमित

Bhaskar Hindi
Update: 2020-04-19 16:19 GMT

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर 3 मई तक शराब और भांग दुकानें बंद रहेंगी। इसके अलावा गुटखा खाने और थूकने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। आधिकारिक तौर पर रविवार को दी गई जानकारी के अनुसार, प्रदेश में कोरोना वायरस पर नियंत्रण के लिए तीन मई तक मदिरा एवं भांग दुकानों का संचालन बंद रहेगा। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी लायसेंसधारियों की दुकानें बंद करवाने के लिये कलेक्टरों को निर्देश जारी कर दिए हैं। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी रविवार को प्रदेशवासियों के नाम संबोधन में लॉकडाउन के दौरान नए नियमों की घोषणा की। 

सीएम ने कहा कि अब राज्य में शराब के सेवन और गुटखा खाने-थूकने पर पूर्णत: प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही उन्होंने घोषणा की कि राज्य सरकार किसानों की फसल का एक-एक दाना खरीदेगी। बता दें कि देश में कोरोना वायरस संक्रमण से लगातार बढ़ती मरीजों की संख्या के कारण देशव्यापी लॉकडाउन 3 मई तक है। 

मप्र में कोरोना से अब तक 72 मौतें 
बता दें कि राज्य के स्वास्थ्य विभाग की ओर से रविवार को जारी बुलेटिन के अनुसार मप्र में कोरोना वायरस से अब तक 72 मरीजों की मौत हो चुकी हैं और संक्रमित लोगों की संख्या 1407 हो गई है। इसके अलावा 131 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। अब तक इंदौर में 50, उज्जैन व भोपाल में छह-छह, खरगोन में तीन और देवास में पांच व छिंदवाड़ा और मंदसौर में एक-एक मौत हुई है। अब तक 131 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। इनमें सबसे ज्यादा इंदौर से 71 और भोपाल से 31 हैं।

इंदौर में पुलिस अफसर की मौत, शिवराज ने शोक जताया
सीएम शिवराज ने इंदौर के पुलिस निरीक्षक देवेंद्र कुमार चंद्रवंशी का बीती देर रात निधन होने पर शोक व्यक्त किया है। सीएम ने कहा कि चंद्रवंशी कोरोना से पीड़ित थे लेकिन उनकी अंतिम रिपोर्ट निगेटिव आई थी। राज्य में कोरोना के संक्रमण से किसी पुलिस अफसर की यह पहली मौत है। उन्होंने कहा कि इंदौर की हमारी पुलिस टीम के कर्तव्यनिष्ठ सदस्य, पूर्व थाना प्रभारी, निरीक्षक देवेंद्र कुमार ने कोरोना से जंग में कर्तव्य की बलिवेदी पर अपने प्राण न्योछावर कर दिये। मैं उनके चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। इस संकट की घड़ी में मेरे साथ पूरा प्रदेश उनके साथ खड़ा है। सीएम ने चंद्रवंशी के परिवार को 50 लाख की सम्मान निधि, आजीवन वेतन, कर्मवीर पदक और पत्नी को सब इंस्पेक्टर की नौकरी देने की घोषणा की। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने कोरोना की लड़ाई लड़ने वाले सभी कर्मियों को 10 हजार रुपए मासिक सम्मान निधि देने की घोषणा की।

सीएम ने बताया लॉकडाउन के दौरान क्या चालू रहेगा और क्या रहेगा बंद

  • कई तरह के निर्माण कार्य शुरू होंगे। सड़क निर्माण, सड़कों की मरम्मत, सिंचाई, कृषि के कई काम, मनरेगा के तहत काम शुरू होगा।
  • गेंहू के बाद चना, मसूर की खरीद होगी, भीड़ कम करने खरीद केंद्र बढ़ाये गये। व्यापारी निजी खरीद केंद्र खोल सकते हैं। न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद करें। आने वाले दिनों में तेंदू पत्ता खरीद शुरू होगी।
  • पिछली सरकार ने फसल बीमा योजना का प्रीमियम नहीं भरा था। हमने आते ही 2200 करोड़ का प्रीमियम भरा। अगले सप्ताह किसानों के खाते में 3000 करोड़ की राशि आएगी।
  • उद्योग जगत गाइड लाइन का पालन करते हुए अपना काम चालू कर सकते हैं।
  • प्रदेश को तीन हिस्सों में बांटा : पहला संक्रमण मुक्त जिलों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सभी तरह के काम चालू, दूसरे जिले जहां हॉटस्पॉट है वहां हॉटस्पॉट को छोड़ कर बाकी जगह भी काम चालू होंगे, तीसरा, इंदौर भोपाल और उज्जैन जैसे गहन संक्रमण वाले जिलों को कोई छूट नहीं दी जाएगी। भोपाल में मंत्रालय भी नहीं खुलेगा।
  • गुटका और शराब पर फिलहाल पूर्णत: प्रतिबंध।
  • बुजुर्ग, बीमार और बच्चे घर से नहीं निकलेंगे।
  • अन्य जिलों में सरकारी कार्यालय खुलेंगे लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग के हिसाब से ही काम होगा।
Tags:    

Similar News