माइक हैंकी ने मुंबई में बतौर अमेरिकी महावाणिज्य दूत का कार्यभार संभाला

महाराष्ट्र माइक हैंकी ने मुंबई में बतौर अमेरिकी महावाणिज्य दूत का कार्यभार संभाला

IANS News
Update: 2022-08-08 07:00 GMT
माइक हैंकी ने मुंबई में बतौर अमेरिकी महावाणिज्य दूत का कार्यभार संभाला
हाईलाइट
  • पूर्व पत्रकार माइक हैंकी तमिल
  • अरबी और फ्रेंच के अच्छे ज्ञाता

डिजिटल डेस्क, मुंबई। मध्य पूर्व और अफ्रीका में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले माइक हैंकी ने मुंबई में अमेरिका के नए महावाणिज्य दूत के रूप में कार्यभार संभाला है। एक अधिकारी ने सोमवार को यहां यह जानकारी दी। एक पूर्व पत्रकार माइक हैंकी तमिल, अरबी और फ्रेंच के अच्छे ज्ञाता हैं।

मुंबई से पहले, वह अम्मान में अमेरिकी मिशन के उप प्रमुख थे। उन्होंने 2019 की शुरूआत में अमेरिकी दूतावास जेरूसलम में फिलिस्तीनी मामलों की यूनिट का नेतृत्व किया, जिसकी स्थापना फिलिस्तीनियों के साथ अमेरिकी जुड़ाव के लिए की गई थी। हैंकी के पिछले कार्यों में सऊदी अरब, मिस्र, इराक, यमन और नाइजीरिया में पोस्टिंग शामिल हैं।

हैंकी ने कहा, मैं पश्चिमी भारत में संयुक्त राज्य अमेरिका का प्रतिनिधित्व करने के लिए सम्मानित महसूस कर रहा हूं, ऐसे समय में जब अमेरिका-भारत संबंध पहले से कहीं अधिक मजबूत हैं। हमारा 75 साल का राजनयिक संबंध है, हम इसे अधिक समृद्ध बनाने के लिए काम करना जारी रखेंगे। लोकतांत्रिक मूल्यों, आर्थिक साझेदारी और लोगों से लोगों के संबंधों के प्रति हमारी साझा प्रतिबद्धता वह नींव है जो भविष्य में अधिक सहयोग सुनिश्चित करती है।

अपने शुरूआती करियर में वह एक समाचार पत्र के रिपोर्टर के रूप में काम करते थे। उन्होंने नाइजीरियाई पिजिन अंग्रेजी सीखने के लिए एक पाठ्यपुस्तक लिखी है। माइक हैंके के साथ मुंबई में उनकी पत्नी और उनके दो बेटे भी होंगे।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News