केरल में मानसून की शुरुआत 1 जून तक कभी भी हो सकती है

आईएमडी केरल में मानसून की शुरुआत 1 जून तक कभी भी हो सकती है

IANS News
Update: 2022-05-26 17:30 GMT
केरल में मानसून की शुरुआत 1 जून तक कभी भी हो सकती है
हाईलाइट
  • सप्ताह के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। साल के इस समय में सबसे बहुप्रतीक्षित खबरों का इंतजार और बढ़ गया है।27 मई को केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत की अपनी पूर्व भविष्यवाणी के विपरीत, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने गुरुवार को कहा कि यह इस पूवार्नुमान सप्ताह (यानी 1 जून तक) कभी भी हो सकता है और स्थितियों के वास्तविक समय की निगरानी की जा रही है।

केरल में दक्षिण-पश्चिम मॉनसून की शुरुआत की खबर भारत भर में कृषि प्रथाओं के लिए सबसे प्रतीक्षित समाचार है, जिसका शेयर बाजारों सहित घरेलू अर्थव्यवस्था पर एक बड़ा प्रभाव है।आईएमडी के विस्तारित रेंज पूवार्नुमान में कहा गया है, अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, पूरे मालदीव और लक्षद्वीप के आसपास के क्षेत्रों और कोमोरिन क्षेत्र के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। सप्ताह के दौरान केरल में मानसून की शुरुआत के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना है।

यह सप्ताह 26 मई से 1 जून तक पूवार्नुमान सप्ताह है और इसका मतलब है कि मानसून 1 जून तक किसी भी समय आ सकता है।देरी के विशिष्ट कारण के बारे में पूछे जाने पर आईएमडी के एक वरिष्ठ वैज्ञानिक ने कहा, 27 मई के हमारे पहले के पूवार्नुमान में प्लस/माइनस चार दिनों के अनुमान का उल्लेख किया गया था। केरल के सभी 14 चिन्हित स्टेशनों में आज भी बारिश नहीं हुई है।

मानसून एक जटिल परिघटना है और आईएमडी के केरल में शुरू होने की घोषणा से पहले कई मानदंडों को पूरा किया जाना है और यह बारिश, पवन क्षेत्र और आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) जैसे कारकों पर निर्भर है।पहला, यदि 10 मई के बाद केरल सब-डिवीजन में सूचीबद्ध 14 स्टेशनों में से 60 प्रतिशत लगातार दो दिनों के लिए 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश की रिपोर्ट करते हैं, तो दूसरे दिन केरल में शुरुआत की घोषणा की जा सकती है, बशर्ते अन्य दो मानदंड - पवन क्षेत्र और आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (ओएलआर) के लिए पहचाने गए/स्थापित विनिर्देशों के साथ भी सहमति में हों।

14 स्टेशन मिनिकॉय, अमिनी, तिरुवनंतपुरम, पुनालुर, कोल्लम, अल्लापुझा, कोट्टायम, कोच्चि, त्रिशूर, कोझीकोड, थालास्सेरी, कन्नूर, कुडुलु और मंगलुरु हैं।आईएमडी ने 19 मई को कहा था कि केरल में दक्षिणपंथी मानसून की शुरुआत 25 मई तक संभव है। हालांकि, बुधवार और गुरुवार दोनों को आईएमडी ने केरल के करीब और आगे बढ़ने का उल्लेख किया, लेकिन केरल में शुरुआत के बारे में कुछ भी नहीं बताया।

22 मई की अपनी सामान्य तिथि से बहुत पहले, मानसून अंडमान और निकोबार द्वीप समूह तक पहुंच गया था और पार कर गया था, लेकिन आईएमडी ने यह स्पष्ट कर दिया है कि अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और केरल में शुरू होने वाले मानसून का कोई सह-संबंध नहीं है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News