पिछले 24 घंटे में मिले 11 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज, केसेस बढ़ने का कारण ये है ओमिक्रॉन का वैरिएंट

कोरोना हुआ बेलगाम पिछले 24 घंटे में मिले 11 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज, केसेस बढ़ने का कारण ये है ओमिक्रॉन का वैरिएंट

Bhaskar Hindi
Update: 2023-04-14 06:32 GMT
पिछले 24 घंटे में मिले 11 हजार से अधिक कोरोना संक्रमित मरीज, केसेस बढ़ने का कारण ये है ओमिक्रॉन का वैरिएंट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली।  देश में कोरोना के मामले दिन ब दिन बढ़ते जा रहे हैं। जिसकी वजह से लोग एक बार फिर चिंतित दिखाई दे रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में रिकॉर्ड तोड़ कोरोना मरीज मिले हैं। जिसकी वजह से देश में अब कोरोना एक्टिव मरीजों की संख्या करीब 50 हजार तक पहुंच गई है।

आपको बता दें कि, पिछले 24 घंटे में कोरोना के चपेट में 11 हजार 109 लोग आए हैं। जबिक इस महामारी की वजह से 29 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। देश में डेली पॉजिटिविट रेट 5 फीसदी के पार जा पहुंचा है। यानी 100 लोग के जांच में 5 लोग कोरोना संक्रमित मिल रहे हैं। 

दिल्ली और महाराष्ट्र में बढ़ा मामला

देश में सबसे ज्यादा मामले दिल्ली, महाराष्ट्र, हरियाणा और केरल से आ रहे हैं। अगर राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां पिछले 24 घंटे में 27.77 फीसदी के साथ 1,527 नए मामले सामने आए हैं। जबकि 2 संक्रमितों की मौत हुई है। जो दिल्ली सरकार और केंद्र सरकार की टेंशन बढ़ा दी है। जबकि महाराष्ट्र में कोरोना के चपेट में 1,086 मरीज मिले हैं। वहीं इस संक्रमण की वजह से एक मरीज की मौत भी हुई है। बता दें कि, महाराष्ट्र में अब तक कोरोना से 19 हजार से ज्यादा लोगों की मौतें हो चुकी हैं।

XBB.1.16 वैरिएंट की वजह से बढ़े कोरोना मरीज

दरअसल, भारत में कोरोना के बढ़ने का कारण वैरिएंट XBB.1.16 बताया जा रहा है। जो अन्य कोरोना के वैरिएंट से काफी तेजी से फैल रहा है। जिनोम सिक्वेंसिंग पर नजर रखने वाली INSACOG के अनुसार, देश में रोजाना सामने आ रहे कोरोना केसों में 38.2 फीसदी केस XBB.1.16 वैरिएंट की वजह से आ रहे हैं। जिससे देश के अलग-अलग राज्यों से कोरोना की केसेस में बढ़ोत्तरी देखी जा रही है।   

क्या है XBB वैरिएंट? 

देश में तेजी से फैल रहे XBB.1.16 कोरोना के सब वैरिएंट, ओमिक्रॉन का वैरिएंट है। कोरोना एक्सपर्ट्स के मुताबिक, XBB.1.16, XBB.1.5 से 140 प्रतिशत तेजी से फैल सकता है। यह XBB.1.5 की तुलना में कहीं ज्यादा खतरनाक है और विश्लेषक यह भी मान रहे हैं कि, यह XBB.1.9 वैरिएंट से भी तेजी से फैल रहा है। हालांकि, इस वैरिएंट के आने की वजह से किसी भी तरह के लक्षण में कोई परिवर्तन नहीं हुआ है, सब वहीं पूराना लक्षण है। कोरोना के बढ़ते मामलों पर डॉक्टरों का कहना है कि, मौसम बदलने की वजह से कोविड के नए मामले सामने आ रहे हैं। लेकिन इससे घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ दिनों के बाद इसकी रफ्तार काफी धीमी पड़ जाएगी। बस आपको एहतियात रहना है ताकि संक्रमण के चपेट में न आएं।  

Tags:    

Similar News