मुंबई: पीएम मोदी ने राज्यपाल के आवास-सह-कार्यालय जल भूषण का उद्घाटन किया

मुंबई मुंबई: पीएम मोदी ने राज्यपाल के आवास-सह-कार्यालय जल भूषण का उद्घाटन किया

IANS News
Update: 2022-06-14 15:00 GMT
मुंबई: पीएम मोदी ने राज्यपाल के आवास-सह-कार्यालय जल भूषण का उद्घाटन किया
हाईलाइट
  • नवनिर्मित भव्य इमारत पहले की वास्तुकला की मुख्य विरासत सुविधाओं को बरकरार रखे हुए है

डिजिटल डेस्क, मुंबई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को यहां मालाबार हिल स्थित राजभवन परिसर में महाराष्ट्र के राज्यपाल के आधिकारिक आवास-सह-कार्यालय, नए जल भूषण का उद्घाटन किया। 200 से अधिक वर्षों के इतिहास के साथ, इसकी जड़ें बॉम्बे के तत्कालीन गवर्नर, माउन्स्टुअर्ट एलफिंस्टन से मिलती हैं, जिन्होंने 1820-1825 के बीच इस स्थान पर प्रिटी कॉटेज नामक एक छोटा बंगला बनाया, जहां अब आधुनिक जल भूषण खड़ा है।

1885 में मालाबार हिल में अरब सागर के सामने वाले सरकारी घर के स्थानांतरण के बाद से, इसने तत्कालीन बॉम्बे राज्य के ब्रिटिश राज्यपालों के निवास स्थान का दर्जा प्राप्त किया। फिर स्वतंत्रता के बाद बॉम्बे के राज्यपाल और फिर 1960 में राज्य के गठन के बाद महाराष्ट्र के राज्यपाल का भी यही ठिकाना रहा।

चूंकि पुराने ढांचे को असुरक्षित पाया गया था, इसलिए एक नए भवन का निर्माण करने का निर्णय लिया गया, जिसके लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अगस्त 2019 में आधारशिला रखी थी। दिलचस्प बात यह है कि नवनिर्मित भव्य इमारत पहले की वास्तुकला की मुख्य विरासत सुविधाओं को बरकरार रखे हुए है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News