पोस्टर से मालवीय की तस्वीर गायब होने पर हंगामा, डीन ने मांगी माफी

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय पोस्टर से मालवीय की तस्वीर गायब होने पर हंगामा, डीन ने मांगी माफी

Anupam Tiwari
Update: 2021-11-09 11:44 GMT
पोस्टर से मालवीय की तस्वीर गायब होने पर हंगामा, डीन ने मांगी माफी
हाईलाइट
  • बीएचयू में मालवीय की तस्वीर पोस्टर से गायब होने पर बवाल
  • मालवीय की तस्वीर के स्थान पर लगाया गया अल्लामा इकबाल की तस्वीर

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के उर्दू विभाग में ऊर्दू दिवस पर आयोजित कार्यक्रम के लिए बनाया गया पोस्टर विवादों के घेरे में आ गया है। आपको बता दें कि हर साल ऊर्दू दिवस के अवसर पर लगाए जाने वाले पोस्टर में मदन मोहन मालवीय को स्थान दिया जाता था लेकिन इस बार पोस्टर पर महामना की तस्वीर के स्थान पर पाकिस्तान के अल्लामा इकबाल की तस्वीर लगा दी गई। जिसको लेकर हंगामा शुरू हो गया। बता दें कि अल्लामा इकबाल भारत-पाक दो राष्ट्र के समर्थक थे।

विश्वविद्यालय छात्रों ने किया विरोध

इस बात की जानकारी मिलते ही छात्रों ने विराध दर्ज किया। बता दें कि छात्रों का एक समूह तत्काल कला संकाय के डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह से मिला। छात्रों ने आरोप लगाया कि उर्दू विभाग में उर्दू दिवस के आयोजन के आरंभ में बीएचयू का कुलगीत भी नहीं गाया गया। विश्वविद्यालय के नियमानुसार प्रत्येक कार्यक्रम के आरंभ में विश्वविद्यालय के कुल गीत का गायन किया जाना अनिवार्य है। बता दें कि सोशल मीडिया पर भी मालवीय की तस्वीर पोस्टर से हटने के कारण काफी विरोध हुआ। छात्रों ने डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह को शिकायत पत्र देते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की। छात्रों ने कहा कि बीएचयू में पाकिस्तानी नेता का महिमामंडन दुर्भाग्यपूर्ण है। 

डीन ने मांगी माफी


छात्रों ने डीन प्रो. विजय बहादुर सिंह को शिकायत पत्र देते हुए तत्काल कार्रवाई की मांग की। छात्रों ने कहा कि बीएचयू में पाकिस्तानी नेता का महिमामंडन दुर्भाग्यपूर्ण है। उर्दू विभाग में हो रहे कार्यक्रम के पोस्टर पर मालवीय जी की तस्वीर हटाकर अल्लामा की तस्वीर लगाए जाने पर कला संकाय के डीन प्रोफेसर विजय बहादुर ने माफी मांगी है। इसके साथ ही छात्रों को भरोसा दिलाया है कि मामले की जांच कराने के बाद नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई  की जाएगी।

 

 

Tags:    

Similar News