दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ा प्रदूषण

नई दिल्ली दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ा प्रदूषण

IANS News
Update: 2022-11-20 10:30 GMT
दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ा प्रदूषण
हाईलाइट
  • दिल्ली में कुछ दिनों से प्रदूषण कंट्रोल

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली में प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ गया और और एक्यूआई का आंकड़ा 325 को पार कर गया। स्थानीय लोगों के अनुसार निर्माण, धूल, पराली जलाने और कई अन्य कारकों के कारण प्रदूषण में वृद्धि हुई है, लेकिन सबसे अधिक प्रभाव शहर में वाहनों की बढ़ती संख्या के कारण होता है।

उल्लेखनीय है कि दिल्ली में कुछ दिनों से प्रदूषण कुछ कंट्रोल में था। मौसम विभाग के अनुसार रविवार को फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ गया है। एक्यूआई का आंकड़ा 325 को पार कर गया है और कई जगह तो यह आंकड़ा 400 के पास तक पहुंच गया। इस समय दिल्ली का एक्यूआई बहुत खराब श्रेणी में बना हुआ है। दिल्ली में रहने वाले आशीष ने बताया कि प्रदूषण तो हमारी जिंदगी का हिस्सा बनता जा रहा है। अक्टूबर और नवंबर में 10-15 दिनों के लिए हम दिल्ली और एनसीआर में उच्च स्तर के प्रदूषण के कारण कम ही बाहर निकलते हैं और बाहरी गतिविधियों की योजना कम बनाते हैं, क्योंकि हर साल इस महीने में प्रदूषण का स्तर बढ़ता है।

दिल्ली के कालकाजी में रहने वाले रमेश ने हमें बताया प्रदूषण का एक बड़ा कारण दिल्ली में बहुत अधिक वाहनों का होना भी है, एक ही परिवार में चार-चार कार है। परिवार का हर सदस्य एक अलग गाड़ी इस्तेमाल करता है, इस वजह से भी प्रदूषण का स्तर दिल्ली में बड़ा है। दिल्ली में ठंड ने अब पूरी तरह अपनी उपस्थिति दर्ज करा दी है। तीन दिनों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे दर्ज किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार आगे भी दिल्ली और एनसीआर में ठंड बढ़ने के संकेत हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News