विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन

IANS News
Update: 2021-11-03 17:00 GMT
विंग कमांडर अभिनंदन का प्रमोशन, बने ग्रुप कैप्टन
हाईलाइट
  • 2019 में हवाई युद्ध के दौरान पाक विमान को मार गिराया था
  • विंग कमांडर अभिनंदन बनें ग्रुप कैप्टन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान, जिन्होंने फरवरी 2019 में एक हवाई युद्ध के दौरान पाकिस्तान के एक जेट विमान को मार गिराया था और उन्हें तीन दिनों के लिए बंदी बना लिया गया था, को ग्रुप कैप्टन के पद पर पदोन्नत किया गया है। एक सरकारी अधिकारी ने इस बारे में पुष्टि करते हुए कहा कि अब उन्हें पदोन्नत कर दिया गया है। विंग कमांडर वर्धमान एक वीर चक्र विजेता हैं, जो भारत का तीसरा सबसे बड़ा युद्धक समय का वीरता पदक है। 27 फरवरी, 2019 को उनके मिग-21 बाइसन जेट को पाकिस्तानी जेट की ओर से मार गिराए जाने के बाद पाकिस्तानी सेना ने उन्हें पकड़ लिया था। अपने जेट पर हमला होने से पहले, उन्होंने एक पाकिस्तानी एफ-16 फाइटर को मार गिराया था।

पुलवामा हमले के जवाब में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में आतंकी शिविरों पर बालाकोट एयर स्ट्राइक की गई, जिसमें 40 केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के जवान शहीद हो गए थे। 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के बाद पाकिस्तान में भारत द्वारा किया गया यह पहला हवाई हमला था। 26 फरवरी, 2019 को तड़के करीब 3.30 बजे, 12 मिराज 2000 फाइटर जेट्स ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) को पार किया और पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद (जेईएम) के आतंकी शिविर को नष्ट कर दिया। बालाकोट हवाई हमले ने पाकिस्तान के नापाक इरादों का जवाब देने के लिए भारत के कौशल का प्रदर्शन किया।

इस ऑपरेशन के तौर पर भारतीय वायु सेना के सातवें और नौवें स्क्वाड्रन द्वारा हवाई हमले का संचालन किया गया था। हमले के बाद, एफ-16 सहित दो दर्जन से अधिक लड़ाकू विमान भारतीय सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने के उद्देश्य से पाकिस्तानी ठिकानों से निकले थे, लेकिन इस तरह के हमले की आशंका को लेकर भारतीय वायु सेना तैयार थी और इसके बाद हवाई लड़ाई शुरू हुई। पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के बाद पाकिस्तानी लड़ाकू विमानों ने भारतीय सीमा में दाखिल होने की कोशिश की थी। भारत ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया था। भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तान के एफ-16 विमान को गिरा दिया था। विंग कमांडर वर्धमान सुरक्षित बाहर निकल गए, लेकिन उन्हें पकड़ लिया गया था। बाद में छोड़ दिया गया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News