दक्षिण रेलवे ने चेन्नई, एग्मोर स्टेशनों पर ब्रेल नेविगेशन मैप स्थापित किए

तमिलनाडू दक्षिण रेलवे ने चेन्नई, एग्मोर स्टेशनों पर ब्रेल नेविगेशन मैप स्थापित किए

IANS News
Update: 2022-07-05 06:30 GMT
दक्षिण रेलवे ने चेन्नई, एग्मोर स्टेशनों पर ब्रेल नेविगेशन मैप स्थापित किए

डिजिटल डेस्क, चेन्नई। रेलवे स्टेशनों को दृष्टिबाधित अनुकूल बनाने के लिए दक्षिण रेलवे ने चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन और एग्मोर स्टेशन पर ब्रेल नेविगेशन मैप स्थापित किए हैं। इससे दृष्टिबाधित लोगों को स्वयं यात्रा करने में मदद मिलेगी। ब्रेल मैप सोमवार को लगाए गए।

मैप दो रेलवे स्टेशनों के प्रवेशद्वार पर तय किया गया है और आकार में 33 फीट है। यह दृष्टिबाधित यात्रियों को टिकट काउंटरों, विकलांग लोगों के शौचालयों, भीड़-भाड़ वाले क्षेत्रों, पानी के नलों, प्रतीक्षा कक्षों, क्लोकरूम, फुट ओवर ब्रिज और प्लेटफार्मो के प्रवेश और निकास बिंदुओं का आकलन करने के लिए पूरे स्टेशन पर नेविगेट करने में मदद करेगा।

दक्षिण रेलवे ने एक बयान में कहा कि ब्रेल बोर्ड/साइनेज पर क्यूआर कोड दिए गए हैं और इसे स्मार्टफोन से स्कैन किया जा सकता है जो ऑडियो संदेशों को सक्रिय करेगा। ये ऑडियो संदेश यात्रियों को उन गंतव्यों तक ले जाएंगे जहां वे जाने का इरादा रखते हैं।

दृष्टिबाधित लोगों के लिए काम करने वाले डॉ. रमानी पी. मथाई ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा, चेन्नई और एग्मोर रेलवे स्टेशनों में ब्रेल बोर्ड लगाना रेलवे का एक अच्छा कदम है। दृष्टिबाधित लोग अब इस माध्यम से नेविगेट कर सकेंगे। स्टेशन उन प्लेटफार्मो तक पहुंचने के लिए जहां वे जा रहे हैं और साथ ही शौचालय या उन स्थानों तक पहुंचने के लिए दिशा-निर्देश प्राप्त करें, जहां वे स्टेशन के भीतर यात्रा करने का इरादा रखते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News