इंदौर शहर में है महिला गैराज, जहां गाड़ियों के छोटे से लेकर सर्विसिंग तक हर काम करती है महिलाएं

महिला गैराज इंदौर शहर में है महिला गैराज, जहां गाड़ियों के छोटे से लेकर सर्विसिंग तक हर काम करती है महिलाएं

Raja Verma
Update: 2022-05-26 17:24 GMT
इंदौर शहर में है महिला गैराज, जहां गाड़ियों के छोटे से लेकर सर्विसिंग तक हर काम करती है महिलाएं
हाईलाइट
  • लोगों का मानना है कि यह गैराज देश का पहला गैराज होगा जिसमें सभी कर्मचारी महिला हैं। 

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  दुनिया के भिन्न-भिन्न क्षेत्र में हर वर्ग की महिलाएं अपने कामों से जानी जाती हैं। अगर बात करें कुछ दशक पहले की तो औरतें केवल घर के कामकाज में ही बिज़ी रहती थीं।  मर्द ही घर की रोजी रोटी चलाने के लिए जिम्मेदार होते थे। लेकिन बीते कुछ सालों में महिलाओं पुरूषों  के कंधे से कंधा मिलाकर साथ चल रहीं हैं। अपने नए नए कारनामों से देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी अपने नाम के झंडे गाड़ रही है। महिलाओं की खेलों में रुचि, सरकार में ऊंचे पदों पर होना और माउंट एवरेस्ट फतेह करना उनके हौसलों को बताता है। 

मध्य प्रदेश की महिलाएं भी इस मामले में पीछे नहीं है। यहां के  इंदौर शहर की कुछ महिलाओं ने कुछ ऐसा कर दिखाया जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। यहां महिलाओंं ने अपना एक गैराज खोला है जिसमें केवल महिला कर्मचारी ही काम करती है। इस गैराज में उनके द्वारा गाडी का छोटे से लेकर बड़ा यानी की गाड़ी की फुल सर्विसिंग करती है । लोगों का मानना है कि यह गैराज देश का पहला गैराज होगा जिसमें सभी कर्मचारी महिला हैं। 

 बता दें मध्यप्रदेश के इंदौर में समान सोसायटी (एनजीओ) के द्वारा कुछ औरतों ने मैकेनिकल प्रशिक्षण लिया। इसके बाद उन्होंने कुछ ऐसा कर दिखाया की जो अभी जिससे देखकर हर कोई हैरान है। यहां कि महिलाओं ने “महिला मैकेनिक यंत्रिका” के नाम से गैराज शुरू किया है और अपना काम ब-खूबी कर रही हैं। जिसकी वजह से महिलाएं अपने पैरो पर खड़ी हो गयी और परिवार का भरण-पोषण कर आसानी से जीवन यापन कर रही हैं। 

 इंदौर की समान सोसायटी के डायरेक्ट के मुताबिक, 150 वुमन ने ट्रेनिंग पूरी कर ली है, लेकिन महामारी के कारण कुछ महिलाओं ने बीच में ही प्रशिक्षण छोड़ दिया था। अब इस एनजीओ ने निर्णय लिया हैं की  100 से ज्यादा औरतों को ट्रेनिंग देगें।

Tags:    

Similar News