मोदी से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिए संकेत, नीरव व माल्या जैसे भगौड़ों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

ब्रिटेन पीएम का दौरा मोदी से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिए संकेत, नीरव व माल्या जैसे भगौड़ों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें

Anupam Tiwari
Update: 2022-04-22 13:01 GMT
मोदी से मुलाकात के बाद ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिए संकेत, नीरव व माल्या जैसे भगौड़ों की बढ़ सकती हैं मुश्किलें
हाईलाइट
  • कानूनी जाल में फंसते नजर आ रहे देश के भगौड़े
  • ब्रिटेन में भी नहीं बचेगा नीरव मोदी व माल्या

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन का आज भारत में दूसरा दिन है। इस दौरान शुक्रवार को ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से द्विपक्षीय वार्ता की। इस बात की जानकारी भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने दी। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने नई दिल्ली में भगौड़े नीरव मोदी और विजय माल्या तथा खालिस्तानी समूह पर खुलकर बात रखी। बोरिस जॉनसन दो टूक कहा कि हम उन लोगों का स्वागत नहीं करेंगे, जो कानूनी प्रक्रिया से बचने के लिए हमारी कानूनी प्रणाली को उपयोग करना चाहते हैं।

बोरिस जॉनसन के इस बयान से अब कयास यही लगाए  जा रहे हैं कि जल्द ही नीरव व माल्या की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने ये भी कहा कि प्रत्यर्पण के मामलों में कानूनी प्रक्रियाएं हैं, जिसने प्रत्यर्पण को बहुत मुश्लिक बना दिया है। हालांकि ब्रिटेन सरकार ने भगौड़े नीरव मोदी और विजय माल्या को लेकर आदेश दिया है।

चरमपंथी समूहों की धमकी बर्दाश्त नहीं

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि हम चरमपंथी समूहों द्वारा दूसरे देशों को धमकी देने तथा भारत को धमकी देने को बर्दाश्त नहीं करते हैं। उन्होंने कहा कि हमने चरमपंथी विरोधी कार्यबल का गठन किया है। जॉनसन ने कहा कि दुनिया में जिस तरह से स्थितियां बन रही हैं। वो भारत और ब्रिटेन को और अधिक मिलकर काम करने के लिए बाध्य कर रही हैं।

पीएम के तौर पर बोरिस जॉनसन की पहली यात्रा

भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में बोरिस जॉनसन की ये भारत की पहली यात्रा है। दोनों नेताओं ने व्यापार और रोज़गार के अवसरों, साइबर सुरक्षा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, अंतरिक्ष और अन्य तकनीकों पर भी चर्चा की है। दोनों देशों के नेताओं ने मुक्त व्यापार समझौते पर भी वार्ता की और दिवाली तक उसे पूरा करने पर ब्रिटेन के पीएम ने जोर दिया। 

यूक्रेन मुद्दे पर हुई बात

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने यूक्रेन में तुरंत युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए वार्ता और कूटनीति पर बल दिया। पीएम मोदी ने कहा कि हमने सभी देशों की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता के सम्मान का महत्व भी दोहराया है।

ब्रिटेन का दूतावास फिर खुलेगा कीव में

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने शुक्रवार को कहा कि ब्रिटेन यूक्रेन की राजधानी कीव में अपना दूतावास फिर से खोलने वाला है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पर बोरिस जॉनसन ने कहा कि यूके और उसके सहयोगी देश पुतिन द्वारा किए जा रहे हमले को हल्के में नहीं लेंगे।

Tags:    

Similar News