विनय क्वात्रा बने भारत के होंगे अगले विदेश सचिव

भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी विनय क्वात्रा बने भारत के होंगे अगले विदेश सचिव

IANS News
Update: 2022-04-04 14:30 GMT
विनय क्वात्रा बने भारत के होंगे अगले विदेश सचिव
हाईलाइट
  • हर्षवर्धन श्रृंगला 30 अप्रैल को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्र ने भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) के अधिकारी विनय मोहन क्वात्रा को अगला विदेश सचिव नियुक्त किया है और वह मौजूदा हर्षवर्धन श्रृंगला की जगह लेंगे, जो 30 अप्रैल को सेवा से सेवानिवृत्त होंगे। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने पद पर क्वात्रा की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। कई कार्यों में लगभग 32 वर्षों के अनुभव के साथ क्वात्रा वर्तमान में मार्च 2020 से नेपाल में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत हैं।

उन्होंने 2015 से 2017 तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय में संयुक्त सचिव के रूप में काम किया है और बाद में, भारत के राजदूत के रूप में फ्रांस गए। 1988 बैच के आईएफएस अधिकारी ने 1993 तक जिनेवा में भारत के स्थायी मिशन में तीसरे सचिव और फिर दूसरे सचिव के रूप में कार्य किया है। 1993 और 2003 के बीच, उन्होंने संयुक्त राष्ट्र से निपटने वाले मुख्यालय में एक डेस्क अधिकारी के रूप में कार्य किया। इसके बाद उन्हें दक्षिण अफ्रीका और उज्बेकिस्तान में भारतीय मिशनों में तैनात किया गया।

2003 से 2006 तक, उन्होंने काउंसलर के रूप में और बाद में बीजिंग दूतावास में मिशन के उप प्रमुख के रूप में कार्य किया। फिर उन्होंने नेपाल में सार्क सचिवालय में व्यापार, अर्थव्यवस्था और वित्त ब्यूरो के प्रमुख के रूप में भारत का प्रतिनिधित्व किया।मई 2010 से जुलाई 2013 तक, उन्होंने वाशिंगटन में दूतावास में मंत्री (वाणिज्य) के रूप में कार्य किया। जुलाई 2013 से अक्टूबर 2015 तक, उन्होंने विदेश मंत्रालय के नीति नियोजन और अनुसंधान प्रभाग का नेतृत्व किया और बाद में अमेरिका डिवीजन के प्रमुख के रूप में कार्य किया, जहां उन्होंने अमेरिका और कनाडा के साथ काम किया।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News