नोएडा में मौसम हुआ सुहावना, 4 मई तक रहेगी गर्मी से राहत

नोएडा नोएडा में मौसम हुआ सुहावना, 4 मई तक रहेगी गर्मी से राहत

IANS News
Update: 2023-05-01 06:04 GMT
नोएडा में मौसम हुआ सुहावना, 4 मई तक रहेगी गर्मी से राहत
हाईलाइट
  • मौसम में ठंडक बढ़ गई।

डिजिटल डेस्क, नोएडा। नोएडा में मौसम सुहाना हो चुका है। अप्रैल के आखिरी दिन यानी रविवार को कई इलाकों में हुई झमाझम बारिश से मौसम ठंडा हो गया है और पारे में काफी गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 4 मई तक मौसम ऐसे ही बना रहेगा और लोगों को गर्मी से निजात मिलती रहेगी। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने चार मई तक वर्षा की संभावना व्यक्त की है।

बीते शनिवार रात को हुई बूंदाबांदी के बाद रविवार सुबह मौसम भी आसमान में बादल छाए रहे। हालांकि दोपहर में 12 बजे से शाम चार बजे के बीच धूप निकलने से गर्मी का अहसास हुआ, लेकिन शाम पांच बजते-बजते मौसम ने करवट ली। बूंदाबांदी के बाद तेज वर्षा हुई। इससे मौसम में ठंडक बढ़ गई। अधिकतम तापमान सामान्य से नौ डिग्री कम 29 व न्यूनतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री कम 18 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

अमूमन इस समयावधि में तापमान 38 डिग्री के पार रहता है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में तीन मई तक तेज वर्षा व बर्फबारी की संभावना है। जबकि उतर भारत के मैदानी इलाकों में हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा की संभावना है। पश्चिमी यूपी और दिल्ली में भी ओलावृष्टि का अलर्ट है। रविवार को चार मई तक उत्तर भारत के कई इलाकों में हल्की से तेज वर्षा होगी। 30-40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से तेज हवा भी चलेगी। तापमान 30 डिग्री के नीचे बना रहेगा।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) की रिपोर्ट के मुताबिक रविवार को वर्षा के कारण नोएडा का एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 123 और ग्रेटर नोएडा का 132 दर्ज किया गया। यह वायु प्रदूषण की मध्यम श्रेणी है। वर्षा के कारण पेड़ पौधों पर और जगह-जगह जमी धूल भी खत्म हुई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News