छत्तीसगढ़ में दुर्लभ प्रजाति का माउस डियर नजर आया

  • कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ प्रजाति का माउस डियर
  • बस्तर में स्थित है विख्यात कांगेर घाटी
  • वन्य जीवों के संरक्षण हेतु जागरूकता अभियान

IANS News
Update: 2023-05-31 05:41 GMT
Rare species 'mouse deer' seen in Chhattisgarh.
डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ से वन्यजीव प्रेमियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। यहां के बस्तर स्थित विख्यात कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान में अब दुर्लभ प्रजाति का माउस डियर नजर आया है जिसकी तस्वीर कैमरा ट्रैप में कैद हुई है।

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान के निदेशक धम्मशील गणवीर ने बताया है कि हाल ही में राष्ट्रीय उद्यान में दुर्लभ प्रजाति के माउस डियर की तस्वीर कैमरा ट्रेप में कैद हुई है। भारतीय माउस डियर विशेष रूप से घनी झाड़ियों वाले नमी वाले जंगलों में रहते हैं। माउस डियर में चूहे-सुअर और हिरण के रूप और आकार का मिश्रण दिखाई देता है और बिना सींग वाले हिरण का एकमात्र समूह है। माउस डियर के शर्मीले व्यवहार और रात्रिकालीन गतिविधि के कारण इन पर विशेष अनुसंधान नहीं हुआ है। मुख्य रूप से दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में इसकी उपस्थिति है।

कांगेर घाटी राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन के मुताबिक, ऐसे वन्यजीव के लिए उपयुक्त रहवास होने से और राष्ट्रीय उद्यान प्रबंधन द्वारा वन्य जीवों के संरक्षण हेतु लगातार चलाए जा रहे जागरूकता अभियान और स्थानीय लोगों की सहभागिता से माउस डियर जैसी दुर्लभ प्रजातियों की वापसी देखे जाने से राज्य शासन की वन्यजीव संरक्षण का उद्देश्य साकार हो रहा है। इससे पर्यटक आकर्षित होंगे तथा राष्ट्रीय उद्यान में सैलानियों की संख्या और अधिक बढ़ेगी।

आईएएनएस

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Tags:    

Similar News