मौसम अलर्ट: चक्रवाती तूफान में तब्दील हुआ 'रेमल', मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, बंगाल समेत इन राज्यों में दिखेगा असर

  • आज रात बंगाल के तटीय इलाकों से टकराएगा रेमल
  • बंगाल और उड़ीसा समेत पूर्वोत्तर भारत के इलाकों में होगी
  • संवेदनशील इलाकों में एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की टीमें तैनात

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-26 06:21 GMT

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने गहरे दवाब ने अब चक्रवाती तूफान रेमल का रूप ले लिया है। सीजन का यह पहला तूफान आज (26 मई) रात बंगाल के सागर द्वीप और बांग्लादेश के खेपुपारा के बीच समुद्र तट से टकराएगा। मौसम विभाग ने इसके बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह चक्रवाती तूफान 110-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकरा सकता है। साथ ही विभाग ने यह भी बताया कि यह 135 किमी प्रति घंटे की रफ्तार भी पकड़ सकता है। तूफान के टकराने के दौरान समुद्र में 1.5 मीटर ऊंची लहरें उठने की आशंका जताई गई है जिससे पश्चिम बंगाल का तटीय और बांग्लादेश के निचले इलाके डूब सकते हैं।

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग ने तूफान के असर से रविवार (26 मई) और सोमवार (27 मई) को पश्चिम बंगाल और ओडिशा के उत्तरी हिस्से में मूसलाधार बारिश होने की चेतावनी जारी की है। इसके अलावा विभाग द्वारा सोमवार और मंगलवार (28 मई) को पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना जताई है। विभाग के मुताबिक, उत्तरी ओडिशा के तटीय जिलों बालासोर, भद्रक और केंद्रपाड़ा में रविवार और सोमवार को भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा 27 मई को मयूरभंज में भी भारी बारिश हो सकती है।

रविवार यानी आज मिजोरम, त्रिपुरा और दक्षिण मणिपुर अधिकांश भागों में हल्की बारिश से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। 27 और 28 मई को असम और मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में बारिश का अनुमान है। इसके साथ ही बिहार के कुछ इलाकों में भी भारी बारिश हो सकती है। त्रिपुरा सरकार ने आने वाले 48 घंटों में मूसलाधार बारिश, तेज हवाओं और तूफान की चेतावनी के बाद सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है।

पं. बंगाल में बदला मौसम

रेमल तूफान के असर से पं. बंगाल के मौसम में बदलाव देखा गया। यहां के दक्षिण 24 परगना के सुंदरबन में बादल छाए हुए हैं और तेज हवाएं चल रही हैं। वहीं, पूर्वी मेदिनीपुर में भारी बारिश हो गई है।

मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

मौसम विभाग द्वारा तूफान की संभावना के चलते मधुआरों को सोमवार की सुबह तक उत्तरी बंगाल की खाड़ी में न जाने की चेतावनी दी है। विभाग का कहना है कि 26 और 27 को दक्षिण परगना में 100-110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं। इस बीच सरकार ने रेमल तूफान से होने वाले खतरे को कम करने के लिए तटीय इलाकों में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें तैनात की हैं। वहीं, कोलकाता एयरपोर्ट अधिकारियों ने रेमल के संभावित प्रभाव और खतरे को देखते हुए रविवार की दोपहर से लेकर सोमवार की दोपहर तक 21 घंटे के लिए उड़ान संचालन निलंबित कर दिया है।

Tags:    

Similar News