97 लाख के पुराने नोट जब्त, नोट बदलने में RBI के अधिकारी की मिलीभगत !

97 लाख के पुराने नोट जब्त, नोट बदलने में RBI के अधिकारी की मिलीभगत !

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-02 07:30 GMT
97 लाख के पुराने नोट जब्त, नोट बदलने में RBI के अधिकारी की मिलीभगत !

डिजिटल डेस्क,नागपुर। पुराने नोट बंद होने के बाद भी नोट बदलने का गोरखधंधा चल रहा है। नागपुर के रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के अधिकारी की मदद से करीब 1 करोड़ के पुराने नोट बदलने का मामला सामने आया है। पुलिस ने कोरड़ी रोड स्थित एक अपार्टमेंट पर छापामार कार्रवाई की है। पैसा बदलने वाले आरोपियों में कमल कंस्ट्रक्शन कंपनी एवं बार का संचालक, बिल्डर प्रसन्ना मनोहर पारधी, कपड़ा व्यापारी कुमार चुंगानी और वर्धा का एक डॉक्टर शामिल है। बिल्डर प्रसन्ना को 97 लाख 50 हजार रुपए के पुराने नोट के साथ गिरफ्तार किया है। वहीं मौका पाकर डॉक्टर और कपड़ा व्यापारी फरार हो गए। 

RBI का अधिकारी शामिल
मामले में आरबीआई अधिकारी के शामिल होना सनसनीखेज है। फिलहाल अधिकारी के नाम का खुलासा नहीं किया गया है। पुलिस पूछताछ के दौरान बिल्डर प्रसन्ना ने बताया है कि उस अधिकारी का नाम वह भी नहीं जानता है, मगर कुमार चुंगानी बिचौलिए की भूमिका निभाता है। पूछताछ में जानकारी मिली है कि कोई आरबीआई का अधिकारी ही पुराने नोटों के बदले में नए नोट उपलब्ध कराकर देता था। फरार आरोपियों के गिरफ्त में आने के बाद उस अधिकारी का भी पता चल जाएगा। 

सूचना के आधार पर कार्रवाई
सोमनाथ वाघचौरे, सहायक पुलिस आयुक्त को गुप्त सूचना मिली थी कि कोराड़ी रोड स्थित वॉक्स कूलर के पास राना नामक अपार्टमेंट में पुराने नोटों को नए नोटों में बदलने का खेल होता है। यह भी पता चला कि नोट बदलने के लिए कोई आरबीआई का अधिकारी आता है। लिहाजा अपराध शाखा के ही उपनिरीक्षक दत्ता पेंढकर को आरबीआई का अधिकारी बनाकर राना अपार्टमेंट के फ्लैट नंबर 301 में भेजा गया था। अपार्टमेंट के सभी फ्लैटों में ताले लगे हुए थे।

जब उपनिरीक्षक ने खुद को आरबीआई अधिकारी बताया तो चौकीदार ने फ्लैट में भेज दिया। जहां बिल्डर प्रसन्ना, कुमार चुंगानी और डॉक्टर मौजूद थे। उपनिरीक्षक ने उन्हें भी खुद को आरबीआई अधिकारी बताया। तीनों ने पुराने नोटों से भरा बैग उपनिरीक्षक के सामने रखा। बैग में हजार और पांच सौ के कुल 97 लाख 50 हजार रुपए थे। शहर के अन्य कुछ व्यापारी भी वहां नोट बदलने के लिए आने वाले थे।

Similar News