राष्ट्रीय: समुद्र के रास्ते ईरान से भागने वाले सभी 6 मछुआरों को बचाया गया

कन्याकुमारी के कुलाचल और रामेश्‍वरम के छह मछुआरों को समुद्र के रास्ते ईरान से बचाया गया। ये मछुआरे हिंद महासागर में प्रवेश कर गए थे, क्योंकि ईरान में अरब मालिक ने इन्हें बिना भुगतान किए डेढ़ साल तक प्रताड़ित किया था।

IANS News
Update: 2024-05-07 14:43 GMT

कोच्चि, 7 मई (आईएएनएस)। कन्याकुमारी के कुलाचल और रामेश्‍वरम के छह मछुआरों को समुद्र के रास्ते ईरान से बचाया गया। ये मछुआरे हिंद महासागर में प्रवेश कर गए थे, क्योंकि ईरान में अरब मालिक ने इन्हें बिना भुगतान किए डेढ़ साल तक प्रताड़ित किया था।

जानकारी के अनुसार, इन मछुआरों की नाव का डीजल खत्म हो गया था और वे कोच्चि में पानी में फंसे हुए थे, जहां से भारतीय तटरक्षक बल ने उन्हें बचाकर तट पर लाया।

कन्याकुमारी जिले के कुलाचल की मारिया डेनिस, रामनाथपुरम जिले के नित्या दयालन, कलाई दास, अरुण दयालन, राजेंद्रन और मुनीस्वरन पिछले साल 26 मार्च से ईरान में अरब व्यवसायी सैयद सऊद जाबादी की नाव पर कार्यरत थे। इन लोगों को मासिक वेतन और साल में एक बार प्रशासनिक खर्चों के लिए अपने घर जाने के करार पर नियुक्त किया गया था। हालांकि, डेढ़ साल से इन लोगों से बिना वेतन मछली पकड़ने का काम कराया जा रहा है। कुछ महीनों तक उन्हें यातनाएं भी झेलनी पड़ीं।

ये सभी मछुआरे मजदूरी की कमी के कारण भूख से मर रहे थे, परिवार को पैसे नहीं भेज सकते थे। उन्होंने अपने मालिक से विनती की कि उन्हें उनके घर जाने दिया जाए।मालिक ने इन सबके पासपोर्ट भी अपने पास रख लिए थे।

अपने मालिक से किसी भी तरह की मदद नहीं मिलने पर इन लोगों ने 16 दिनों की यात्रा के बाद नाव के जरिए समुद्र के रास्ते ईरान से भाग गए और भारतीय समुद्री सीमा पर केरल के जल क्षेत्र में पहुंच गए। उनकी नाव में डीजल नहीं था और वे बीच समुद्र में फंसे हुए थे।

कन्याकुमारी जिले से दक्षिण एशियाई मछुआरा संघ के महासचिव अरुल कर्दमा की ओर से भारतीय तटरक्षक को दी गई जानकारी के अनुसार, उन्होंने छह मछुआरों को बचाते हुए उन्हें कोच्चि बंदरगाह पर ले आए। इसके बाद इन मछुआरों ने राहत की सांस ली।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News