क्रिकेट: 'अगर द्रविड़ दोबारा आवेदन करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं' बीसीसीआई

IANS News
Update: 2024-05-10 07:24 GMT

मुंबई, 10 मई (आईएएनएस) भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने पुष्टि की कि भारत की पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच की नियुक्ति प्रक्रिया आने वाले सप्ताह में शुरू होने वाली है।

शाह ने यह भी कहा कि मौजूदा मुख्य कोच राहुल द्रविड़ अगर अपना कार्यकाल बढ़ाना चाहते हैं तो इस पद के लिए दोबारा आवेदन कर सकते हैं।

शाह ने मुंबई में बीसीसीआई मुख्यालय में बातचीत के दौरान कहा, "हम अगले कुछ दिनों में आवेदन मंगाएंगे। राहुल द्रविड़ का कार्यकाल जून में खत्म हो रहा है। अगर वह दोबारा आवेदन करना चाहते हैं, तो कर सकते हैं। बल्लेबाजी, गेंदबाजी और क्षेत्ररक्षण कोच जैसे कोचिंग स्टाफ का फैसला नए कोच के परामर्श के बाद किया जाएगा।''

पिछले नवंबर में वनडे विश्व कप के फाइनल में भारत की हार के बाद उनका दो साल का अनुबंध समाप्त होने के बाद द्रविड़ को टी20 विश्व कप तक अल्पकालिक विस्तार दिया गया था। शाह ने यह भी पुष्टि की कि नए मुख्य कोच को 2027 में वनडे विश्व कप तक कार्यभार संभालने की पेशकश की जाएगी।

हालाँकि, शाह ने एक विदेशी कोच की संभावना से इंकार नहीं किया और इस मुद्दे को खुला छोड़ दिया, यह संकेत देते हुए कि बोर्ड के विभिन्न प्रारूपों के लिए अलग-अलग कोचों पर विचार करने की संभावना नहीं है, यह प्रणाली इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) जैसे बोर्ड द्वारा अपनाई गई है और यहां तक ​​कि पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) में भी है ।

"हम तीन साल के लिए एक दीर्घकालिक कोच की तलाश कर रहे हैं। हम यह तय नहीं कर सकते कि नया कोच भारतीय होगा या विदेशी। यह सीएसी पर निर्भर करेगा और हम एक वैश्विक संस्था हैं। यह निर्णय भी वही करेगा सीएसी में विराट कोहली, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत जैसे कई ऑल-फॉर्मेट खिलाड़ी हैं, इसके अलावा, भारत में ऐसी स्थिति की कोई मिसाल नहीं है।"

पूर्व बल्लेबाज अशोक मल्होत्रा ​​की अध्यक्षता वाली और जतिन परांजपे और सुलक्षणा नाइक सहित तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति (सीएसी) को राष्ट्रीय चयनकर्ता की लंबी नियुक्ति को अंतिम रूप देना होगा और उससे पहले कुछ साक्षात्कार पहले ही हो चुके हैं।

शाह ने कहा, "चयनकर्ता पद के लिए कुछ साक्षात्कार पहले ही हो चुके हैं। नाम को अंतिम रूप देने के लिए सीएसी एक सप्ताह में बैठक करेगी और हम जल्द ही इसकी घोषणा करेंगे।"

शाह ने लाल गेंद वाले क्रिकेट के महत्व पर भी जोर दिया लेकिन कहा कि व्यक्तिगत राज्य संघ यह तय करेंगे कि अपने घरेलू खिलाड़ियों को अधिक भुगतान करना है या नहीं। इसके अतिरिक्त, उन्होंने खुलासा किया कि केंद्रीय अनुबंध में ए ग्रेड प्राप्त करने वाले हार्दिक पांड्या ने घरेलू सफेद गेंद क्रिकेट में भाग लेने के लिए सहमति दे दी है।

इसके अलावा, उन्होंने कहा कि घरेलू क्रिकेट लीग संरचना का जल्द ही खुलासा किया जाएगा और बेंगलुरु के हाई-परफॉर्मेंस सेंटर में राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) अगस्त में व्यवसाय के लिए खुलेगी।

आईपीएल के 2023 संस्करण में पेश किए गए इम्पैक्ट प्लेयर नियम से जुड़े विवादों के बीच, जय शाह ने कहा कि “इम्पैक्ट प्लेयर नियम एक परीक्षण मामले के रूप में लाया गया था। अच्छी बात यह है कि यह हर मैच में दो और भारतीय खिलाड़ियों को खेलने का अतिरिक्त अवसर प्रदान कर रहा है। ''

"हम फ्रेंचाइजी कप्तानों, खिलाड़ियों, फ्रेंचाइजी और प्रसारकों से परामर्श करेंगे और फिर भविष्य के बारे में निर्णय लेंगे। यह कोई स्थायी नियम नहीं है और न ही मैं यह कह रहा हूं कि हम इससे आगे बढ़ेंगे।"

इस साल के अंत में शाह के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के अध्यक्ष के रूप में ग्रेग बार्कले की जगह लेने की भी उम्मीद है, इन अटकलों को संबोधित करते हुए शाह ने कहा, “अटकलें होने दीजिए। मुझे यहीं (बीसीसीआई में) रहने दीजिए।' क्या मैं (बीसीसीआई सचिव के रूप में) अच्छा काम नहीं कर रहा हूं?”

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News