स्वास्थ्य/चिकित्सा: असम स्वाइन फ्लू से शिशु की मौत, रिश्तेदारों ने इलाज कराने से इनकार कर दिया था

असम के हैलाकांडी जिले में स्वाइन फ्लू के कारण एक शिशु की मौत हो गई, क्योंकि उसके साथ आए रिश्तेदारों ने राज्य के एक अस्पताल में इलाज से इनकार कर दिया था। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

IANS News
Update: 2024-05-06 15:38 GMT

गुवाहाटी, 6 मई (आईएएनएस)। असम के हैलाकांडी जिले में स्वाइन फ्लू के कारण एक शिशु की मौत हो गई, क्योंकि उसके साथ आए रिश्तेदारों ने राज्य के एक अस्पताल में इलाज से इनकार कर दिया था। अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

मृत बच्‍ची की पहचान 15 महीने की फरहाना खानम के रूप में हुई है।

सिलचर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (एसएमसीएच) के प्रिंसिपल डॉ. भास्कर गुप्ता ने आईएएनएस को बताया, “शिशु को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। डॉक्टरों ने मरीज को वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखने की सलाह दी] लेकिन मरीज के साथ आए रिश्तेदारों ने इलाज से इनकार कर दिया और बच्चे को ले गए।

हैलाकांडी जिले में स्वास्थ्य सेवाओं के संयुक्त निदेशक डॉ .अलकनंदा नाथ ने कहा कि फरहाना का जन्‍म जिले के सैदपुर में हुआ था।

डॉ. अलकनंदा नाथ ने कहा कि मरीज को हैलाकांडी के सिविल अस्पताल में भर्ती कराया गया था, हालांकि बाद में डॉक्टरों ने उसे बेहतर इलाज के लिए एसएमसीएच में भर्ती करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा, "जब मरीज के परिजन इलाज पूरा किए बिना मरीज को वापस घर ले आए, तो दुर्भाग्य से शिशु की मौत हो गई।"

डॉ. गुप्ता ने कहा कि उन्हें एसएमसीएच में स्वाइन फ्लू के कुल पांच मामले मिले और एक मरीज पहले ही ठीक होकर घर जा चुका है। उन्होंने जोर देकर कहा कि अन्य बीमारियों से पीड़ित लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए।

उन्होंने कहा, “यह कमोबेश आम फ्लू जैसा ही है। लेकिन उच्च मधुमेह, श्‍वसन संकट वाले लोगों को स्वाइन फ्लू से निपटने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ सकता है।”

स्वाइन फ्लू को लेकर दो जिलों में प्रशासन ने अलर्ट जारी कर दिया है।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News