लोकसभा चुनाव 2024: तीसरे चरण में 63 प्रतिशत से ज्यादा मतदान; असम, गोवा और पश्चिम बंगाल सबसे आगे ()

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। रात 10 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, 63.07 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

IANS News
Update: 2024-05-07 16:50 GMT

नई दिल्ली, 7 मई (आईएएनएस)। लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मंगलवार को 11 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों की 93 सीटों पर मतदान हुआ। पश्चिम बंगाल की कुछ घटनाओं को छोड़कर मतदान शांतिपूर्ण रहा। रात 10 बजे तक प्राप्त जानकारी के अनुसार, 63.07 प्रतिशत वोटिंग हुई है।

चुनाव आयोग के वोटर टर्नआउट ऐप के अनुसार, रात 10 बजे तक सबसे ज्यादा 76.68 प्रतिशत मतदान असम में हुआ है। गुजरात में सबसे कम 57.31 फीसदी मतदाताओं ने वोट डाले।

गोवा में 74.52 प्रतिशत और पश्चिम बंगाल में 73.96 प्रतिशत मतदान हुआ।

कर्नाटक में 69.44 फीसदी, छत्तीसगढ़ में 68.62 फीसदी, मध्य प्रदेश में 65.95 फीसदी, दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव में 65.23 फीसदी और महाराष्ट्र में 60.06 फीसदी मतदान हुआ।

बिहार से 57.85 प्रतिशत और उत्तर प्रदेश से 57.34 प्रतिशत मतदान की खबर है।

तीसरे चरण के साथ ही 20 राज्यों एवं केंद्रशासित प्रदेशों में मतदान की प्रक्रिया पूरी हो गई है। कुल 543 लोकसभा सीटों में से 283 पर मतदान हो चुका है। अरुणाचल प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गोवा, गुजरात, कर्नाटक, केरल, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, राजस्थान, सिक्किम, तमिलनाडु, त्रिपुरा, उत्तराखंड, अंडमान-निकोबार, दादर एवं नागर हवेली और दमन एवं दीव, लक्षद्वीप और पुडुचेरी में मतदान की प्रक्रिया समाप्त हो गई है।

पहले चरण में 66.14 प्रतिशत और दूसरे चरण में 66.71 प्रतिशत मतदान हुआ था।

चुनाव आयोग ने बताया कि वोटिंग के आंकड़े अंतिम नहीं हैं तथा इनमें आगे बदलाव की संभावना है क्योंकि जारी आंकड़ों में पोस्टल बैलट शामिल नहीं हैं। साथ ही कुछ पोलिंग स्टेशनों से डाटा आने में थोड़ा अधिक समय लगता है।

आम तौर पर चुनाव शांतिपूर्ण रहा। हालांकि पश्चिम बंगाल की मुर्शिदाबाद और जांगीपुर लोकसभा क्षेत्रों से हिंसा की खबरें भी मिली हैं।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News