आईएएनएस न्यूज प्वाइंट: बंगाल स्कूल भर्ती घोटाला सीबीआई को डब्ल्यूबीएसएससी के सर्वर से मिले महत्वपूर्ण ई-मेल

केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने स्कूल भर्ती घोटाले की जांच के क्रम में पश्चिम बंगाल विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के सर्वर से कुछ महत्वपूर्ण ई-मेल के बारे में जानकारी हासिल की है।

Bhaskar Hindi
Update: 2024-05-16 08:10 GMT

कोलकाता, 16 मई (आईएएनएस)। केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) ने स्कूल भर्ती घोटाले की जांच के क्रम में पश्चिम बंगाल विद्यालय सेवा आयोग (डब्ल्यूबीएसएससी) के सर्वर से कुछ महत्वपूर्ण ई-मेल के बारे में जानकारी हासिल की है।

सूत्रों ने बताया कि इन ई-मेल से कई अयोग्य उम्मीदवारों की पहचान में मदद मिलेगी जिन्होंने रिश्वत देकर नौकरी हासिल की है। हालांकि इन ई-मेल के कंटेंट के बारे में एजेंसी के अधिकारी कुछ भी नहीं बता रहे हैं।

सूत्रों ने बताया कि इस प्रक्रिया के जरिये 2016 में राज्य के सरकारी स्कूलों में शैक्षणिक एवं गैर-शैक्षणिक पदों के लिए चयनित 25,753 उम्मीदवारों में से योग्यता और रिश्वत के आधार पर नौकरी करने वाले उम्मीदवारों को अलग करने में मदद मिलेगी।

कलकत्ता हाई कोर्ट की एक खंडपीठ के आदेश के बाद पिछले महीने इन सभी नियुक्तियों को रद्द कर दिया गया था। लेकिन सुप्रीम कोर्ट से थोड़ी राहत तब मिली जब शीर्ष अदालत ने इन उम्मीदवारों में रिश्वत देकर नौकरी पाने वालों को अलग करने का तरीका खोजने के लिए जुलाई तक का समय दिया, जब मामले की अगली सुनवाई होनी है।

सूत्रों ने बताया कि डब्ल्यूबीएसएससी के सर्वर से प्राप्त ई-मेल से आयोग और भर्ती प्रक्रिया के लिए ओएमआर शीट मुहैया कराने वाली कंपनी एनवाईएसए के चुनिंदा अधिकारियों के बीच संवाद हुए थे।

जांच में यह सामने आया है कि भर्ती प्रक्रिया में अनियमितता मुख्य रूप से ओएमआर शीट के जरिये की गई थी।

आयोग की भूमिका इस बात को लेकर जांच के घेरे में है कि उसने ओएमआर शीट की मिरर ईमेज अपने पास नहीं रखी जिससे योग्य उम्मीदवारों की पहचान आसानी से हो सकती थी।

अस्वीकरण: यह न्यूज़ ऑटो फ़ीड्स द्वारा स्वतः प्रकाशित हुई खबर है। इस न्यूज़ में BhaskarHindi.com टीम के द्वारा किसी भी तरह का कोई बदलाव या परिवर्तन (एडिटिंग) नहीं किया गया है| इस न्यूज की एवं न्यूज में उपयोग में ली गई सामग्रियों की सम्पूर्ण जवाबदारी केवल और केवल न्यूज़ एजेंसी की है एवं इस न्यूज में दी गई जानकारी का उपयोग करने से पहले संबंधित क्षेत्र के विशेषज्ञों (वकील / इंजीनियर / ज्योतिष / वास्तुशास्त्री / डॉक्टर / न्यूज़ एजेंसी / अन्य विषय एक्सपर्ट) की सलाह जरूर लें। अतः संबंधित खबर एवं उपयोग में लिए गए टेक्स्ट मैटर, फोटो, विडियो एवं ऑडिओ को लेकर BhaskarHindi.com न्यूज पोर्टल की कोई भी जिम्मेदारी नहीं है|

Similar News